Logo
Delhi: राजधानी दिल्ली में साल 2023 में आग की कॉल्स सबसे ज्यादा नवंबर के महीने में आई। वहीं, साल भर में आग की चपेट में आने से 59 लोगों की दर्दनाक मौत हुई।

Delhi: राजधानी दिल्ली में साल 2023 में आग की चपेट में आने से 59 लोगों की दर्दनाक मौत हुई। वहीं, अलग-अलग घटनाओं में 689 लोग झुलसे। साल भर दमकल विभाग को आग से जुड़ी 15,610 कॉल्स मिली। इनमें खास बात ये है कि आग की सबसे ज्यादा कॉल्स गर्मी के मौसम में नहीं, बल्कि ठंड के महीने नवंबर में आई। दमकलकर्मियों ने इंसानियत का भी खूब फर्ज अदा किया और सात हजार से ज्यादा संख्या में जानवर और पक्षियों को रेस्क्यू करा उनकी जान बचाई।

नवंबर में आई 1800 कॉल्स

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि गत वर्ष नवंबर के महीने में आग की सबसे ज्यादा 1800 कॉल्स मिली। इसके बाद दूसरा नंबर अप्रैल माह का रहा जहां 1672 कॉल्स प्राप्त हुई। मई में 1570 कॉल दमकल विभाग के पास आई। बात करें पूरी दिल्ली की, तो अलग-अलग इलाकों में आग की छोटी बड़ी 15,610 कॉल्स मिली।

हजारों लोगों को किया रेस्क्यू

इन घटनाओं के दौरान 3129 लोगों को समय रहते रेस्क्यू कराया गया। वहीं, 3533 जानवर और 3868 पक्षियों को भी मुसीबत में फंसने के बाद बचाया गया। दमकल विभाग के अनुसार, आग की घटनाएं अक्सर लोगों की लापरवाही के कारण ही सामने आती है। लोग घर या अन्य जगहों पर की गई हाउस वायरिंग को समय-समय पर चैक नहीं कराते। कई बार तारों पर लोड ज्यादा पड़ जाने से शॉर्ट सर्किट आग का कारण बनता है।

उन्होंने बताया कि कई मामलों में देखा गया कि ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग एरिया के नजदीक लगे बिजली के मीटर में स्पार्किंग हुई और वहां से निकली चिंगारी वाहनों तक पहुंच गई। बाइक या स्कूटी में पेट्रोल होने से आग तेजी से भड़क जाती है। गर्मी के मौसम में एसी की सर्विस कराए बिना चलाना भी कई बार आग की वजह बनती है।

5379487