Logo
Golgappa Recipe: अगर आप बाजार के गोलगप्पे को खाने से बचना चाहते हैं तो आप घर भी कुरकुरा गोलगप्पा बना सकते हैं। इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है।

Golgappa Recipe: देश की राजधानी दिल्ली में गोलगप्पा या पानीपुरी के दीवाने आपको हर घर में मिल जाएंगे। गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह पानी आ जाता है। लेकिन कई बार लोग बाहर के गोलगप्पे खाने से बचते हैं। क्योंकि डर होता है कि कहीं इसका पानी खराब न हो, इसको खाने से फूड प्वाइजनिंग का डर होता है।

ऐसे में कुछ गोलगप्पा और उसका पानी घर पर ही तैयार करते हैं। ऐसे में कुछ लोग इस घर ही बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये सही से नहीं बन पाता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको कुरकुरे गोलगप्पे बनाने की पूरी विधि के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए देखते हैं घर में कैसे बनाएं गोलगप्पे और रेसिपी...

गोलगप्पे का आटा ऐसे करें तैयार

गोलगप्पे का आटा तैयार करने के आपको गर्म तेल, गर्म पानी और सूजी लेनी है। अब आप 2 कप सूजी लें और इसमें गर्म तेल मिलाएं। इस तेल में सूजी को ऐसे मिलाएं कि ये इकट्ठा होकर हाथ में आने लगे। जब ऐसा होने लगे तो इसमें गर्म पानी डालकर नॉर्मल आटे की तरह गूंदना शुरू करें। जब आटा बिलकुल मुलायम सा नजर आने लगे तो इसकी लोई बना लें। लोई पेड़े के आकार का रखें और फिर इसे बेल लें। फिर इसे गर्म तेल में तलकर निकाल लें। अब आपका कुरकुरा गोलगप्पा तैयार हो गया।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली के इन पांच रेस्टोरेंट्स में मिलता स्वादिष्ट डोसा, जानें लोकेशन और टाइमिंग

कैसे बनाएं गोलगप्पे का पानी

अगर आप गोलगप्पे का पानी घर पर बनाना चाहते हैं तो सबसे ईमली को मैश करके कपड़े में अच्छी तरह छान लीजिए। अब इसमें पीसा हुआ धनिया और नमक स्वादानुसार डाल लीजिए। अब इसमें पीसा हुआ जीरे के साथ जीरा और मनमुताबिक मसाला भी डाल सकते हैं। अब जरूरत के हिसाब से इसमें पानी और सुगंध के लिए पुदीना की पत्ती भी डाल लीजिए अब आपका गोलगप्पे वाला टेस्टी पानी तैयार है। 

5379487