Logo
दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने यात्रियों से उनके खोए हुए सामान को वापस पहुंचे के नाम पर ढुलाई शुल्क वसूले वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

IGI Lost Luggage Scam: दिल्ली पुलिस ने कथित तौर पर खुद को एयरपोर्ट कर्मचारी बताने और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यात्रियों से उनके खोए हुए सामान को वापस पहुंचे के नाम पर ढुलाई शुल्क वसूले वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी यात्रियों को आईजीआई का कर्मचारी बता कर ठगी करते थे। इन लोगों ने चार लोगों को अपना शिकार बनाया है।

यात्रियों को बनाते थे शिकार

पुलिस के अनुसार, आरोपियों की पहचान 20 वर्षीय आदित्य राज और 20 वर्षीय राहुल सिंह के रूप में हुई है। राज, जो स्नातक की पढ़ाई कर रहा है और मानेसर में मारुति कंपनी में काम करता है। राज को पुलिस ने रविवार को बिजवासन में उसके किराये के मकान से गिरफ्तार किया। वहीं, राहुल सिंह को बिजवासन के सैनी मोहल्ले से गिरफ्तार किया गया। दोनों सामान भेजने के चार्ज लगने के नाम पर पीड़ितों से पैसे ठगते थे।

टर्मिनल मैनेजर ने दी शिकायत

इस संबंध में 28 जनवरी को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में टर्मिनल मैनेजर से एक शिकायत मिली, जिसमें आरोप लगाया गया कि एक व्यक्ति ने एयरपोर्ट के कर्मचारियों का रूप धारण करके उन यात्रियों को निशाना बनाया है, जिनका एयरपोर्ट पर सामान छूट गया था।

माल ढुलाई शुल्क ने नाम पर ठगी

पुलिस ने कहा कि आरोपी अपने मोबाइल फोन से यात्रियों को कॉल करता था और उनका खोया हुआ सामान वापस पहुंचाने का नाटक करता था। पीड़ितों को उनके आवासीय पते पर भेजने के लिए माल ढुलाई शुल्क (UPI के माध्यम से) देने के लिए कहता था। आरोपियों ने खुलासा किया कि वे सिम का इस्तेमाल केवल यात्रियों को कॉल करने के लिए करते थे और पैसे प्राप्त करने के बाद वह सिम को फोन से हटा देते थे।

पुलिस ने आगे बताया कि राहुल गुरुग्राम में बीआईआरडी इंफॉर्मेशन सिस्टम कंपनी में काम करता है। यह कंपनी एयरपोर्ट पर यात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर संचालित करती है। राहुल कंपनी से ही उन यात्रियों का नंबर निकलता था। इसके अलावा पुलिस इनके अन्य साथियों की तलाश में जुटी है।

5379487