Logo
स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर लाल किले में इस बार हाई सिक्योरिटी रहेगी। अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है। इस साल पहली बार स्पेशल ऐप का उपयोग भी किया जाएगा।

Independence Day 2024: अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले के बाद भारत में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है। इस बार लाल किले पर स्नाइपर, स्पॉटर और FR CCTV कैमरे तैनात करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा पहली बार स्पेशल ऐप का उपयोग भी किया जाएगा, जिसके माध्यम से लोगों की पहचान की जाएगी।

पहले से अधिक होगी लाल किले पर सुरक्षा

स्वतंत्रता दिवस समारोह में अब सब कुछ ही दिनों का समय बाकी है। ऐसे में लाल किले की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारी कर ली है। इस बार लाल किले की सुरक्षा पहले के मुकाबले बहुत की कड़ी और अभेद्य होगी। दिल्ली पुलिस ने स्नाइपर्स, स्पॉटर्स और एफआर सीसीटीवी कैमरे तैनात करने की योजना बनाई है।

पहली बार जांच के लिए होगा ऐप का उपयोग

इस संबंध में दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बार आजादी के पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही मजबूत रहने वाली है। इसके साथ ही इस बार पहली बार एक ऐप का उपयोग किया जाएगा, जिससे लाल किले और उसके आसपास लोगों की जांच करने का काम किया जाएगा।

ट्रंप पर हुए हमले के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट

बता दें कि अमेरिका में बीते हफ्ते एक रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के इरादे से हमला किया गया था, जिसमें वह बाल-बाल बचे थे। इस हमले से सबक लेते हुए ही दिल्ली पुलिस अलर्ट है।

स्नाइपर्स की होगी तैनाती

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने ड्रैगुनोव एसवीडी राइफलों के साथ स्नाइपर्स की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है, जिन्हें जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी माननीयों की सुरक्षा के लिए किराए पर लिया गया था। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान जिन निशानेबाजों को इन राइफलों को चलाने का प्रशिक्षण दिया गया था, उन्हें ही लाल किले पर तैनात किया जाएगा।

बैठक में पुलिस आयुक्त ने दिया सुरक्षा व्यवस्था पर जोर

स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंगलवार यानी 16 जुलाई को हुई बैठक में भी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की चर्चा भी की गई। इसके साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था पर जोर दिया।

5379487