Logo
डीडीए द्वारा बांसेरा बंबू पार्क में आयोजित दो दिवसीय पतंग उत्सव संपन्न हो गया है। इस उत्सव में देश-विदेश की बड़ी हस्तियों ने भी हिस्सा लिया।

Delhi: डीडीए द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के उपलक्ष्य में यमुना किनारे बांसेरा बंबू पार्क में आयोजित दो दिवसीय पतंग उत्सव रविवार को धूमधाम से संपन्न हो गया। आयोजन में देश विदेश के राजनयिकों सहित देश के अलग-अलग राज्यों के लोगों ने हिस्सा लिया।

बड़ी संख्या में जुटे लोग

उपराज्यपाल (LG) विनय कुमार सक्सेना ने सफल आयोजन के लिए डीडीए की पीठ थपथपाई है। आयोजन में लोगों के लिए डीडीए ने पतंग की दुकान से लेकर गर्मा-गर्म छोले भटूरे से लेकर अन्य चटपटी चाट पकौड़ी की भी व्यवस्था की थी। इस बारे में डीडीए द्वारा दी गई जानकारी अनुसार, बांसेरा पार्क में पतंग महोत्सव की धूम रही, जिसमें बड़ी संख्या में लोग जुटे। लोगों की सुविधा के लिए पार्क में लगाई गई पतंग की दुकानों पर भारी भीड़ पड़ी।

ऐसे आयोजन आगे भी किए जाएंगे- डीडीए

डीडीए का कहना है कि दो दिन में उत्सव में लगभग पांच हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इस आयोजन की सफलता से गदगद डीडीए का कहना है कि दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसे आयोजन आगे भी किए जाएंगे। उत्सव में पेशेवर कलाकारों द्वारा भांगड़ा, गरबा, घूमर और बिहू का शानदार प्रदर्शन किया गया, जबकि कर्नाटक, राजस्थान, बिहार, हिमाचल प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के हस्तशिल्प स्टॉल पर लोगों ने खरीदारी की।

डीडीए द्वारा आयोजित इस महोत्सव में राजस्थान, सिक्किम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, लक्षद्वीप और गुजरात के 30 से अधिक पेशेवर पतंगबाजों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। उत्सव के दौरान तिरंगे, ट्रेन और चील सहित विभिन्न आकृतियों, आकारों और रंगों की पतंगें उड़ाई गईं। महोत्सव में पतंग गैलरी, स्वादिष्ट भोजन और विशेष बच्चों के क्षेत्र के रूप में पतंगों के इतिहास को प्रदर्शित करने वाले थीम मंडप जैसे प्रमुख आकर्षण भी थे।

बता दें कि इस महोत्सव का उद्घाटन 13 जनवरी, 2024 को एलजी विनय कुमार सक्सेना के साथ केंद्रीय संस्कृति राज्य मीनाक्षी लेखी, सांसद हर्षवर्धन, रमेश बिधूड़ी व अन्य ने किया। उद्घाटन सत्र में बिधूड़ी और सांसद गौतम गंभीर, विधायक और प्राधिकरण सदस्य ओ पी शर्मा, मुख्य सचिव दिल्ली नरेश कुमार और दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा उपस्थित थे।

कई देशों के दूतों और राजनयिकों ने लिया भाग

डीडीए ने कहा कि आयोजन में सेशेल्स, मंगोलिया, माली, बुरुंडी, बोलीविया, नाइजर, ऑस्ट्रिया, मालदीव, लीबिया और पेरू जैसे देशों के विदेशी दूतों और राजनयिकों ने भी महोत्सव में भाग लिया। एलजी ने उत्सव के आयोजन और राष्ट्रीय राजधानी में अब तक खराब परिदृश्य से बाहर खुले हरित स्थान विकसित करने के लिए डीडीए की सराहना की।

उत्सव को मनाने के लिए एलजी ने की थी अपील

एलजी ने दिल्ली के लोगों से अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस उत्सव को मनाने के लिए बड़ी संख्या में बाहर आने की अपील करते हुए कहा था कि प्रकृति की गोद में आनंद लें। एलजी ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि दिल्ली के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए भविष्य में ऐसे कई आयोजनों की योजना बनाई जाएगी।

5379487