Janmashtami 2024: दिल्ली सहित देशभर में जन्माष्टमी की तैयारियां लगभग समाप्त हो गई और जगह-जगह कार्यक्रम और मेले शुरू हो चुके हैं। यहां तक कि लोगों ने अपनी छुट्टियों में घूमने तक का प्लान बना लिया है। कई लोग आज रविवार से ही मेले में घूमने के लिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने जन्माष्टमी को खास बनाना चाहते हैं,  तो आइए जानते हैं आपके शहर में या आस-पास कहां बड़े मेले आयोजित किए गए हैं। जहां पर आप जन्माष्टमी के अवसर पर घूमने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं।

पश्चिम विहार में जन्माष्टमी मेला

पश्चिम विहार में जन्माष्टमी मेला

दिल्ली के पश्चिम विहार में स्थित रेडिसन ब्लू डीडीए में जन्माष्टमी के मौके पर मेला लगने वाला है। जो जन्माष्टमी के दिन से शुरू होगा, जो दशहरा के बाद ही समाप्त होता है। इस मेले में बच्चों के लिए छोटे से लेकर बड़े झूले मिल जाएंगे। साथ ही महिलाओं और बच्चों के खरीदारी करने के लिए बहुत सारी स्टॉल मिल जाएंगे। इसके अलावा खाने पीने के लिए भी इस मेले में बहुत सारी स्टॉल की व्यवस्था की गई है। जहां पर आप भारतीय से लेकर विदेशी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

जनकपुरी में जन्माष्टमी कार्निवल  

जनकपुरी में जन्माष्टमी कार्निवल  

दिल्ली के जनकपुरी बी ब्लॉक में जन्माष्टमी कार्निवल लगने जा रहा है। जहां पर बच्चों  से लेकर बड़ों तक को बहुत सारी एक्टिविटी करने का  मौका मिलेगा। इस मेले में आपको सभी प्रकार के झूले मिल जाएंगे इसके साथ ही खाने पीने के लिए भी काफी सारे स्टॉल भी लगाई जाएगी, जहां पर आप खाने के कई वेराइटी का स्वाद से सकते हैं। आप भी अगर अपने बच्चों और फैमिली के साथ इस साल के जन्माष्टमी के खास बनाना चाहते हैं तो अभी इस मेले में जाने की तैयारी कर दें।

सरिता विहार कृष्ण जन्माष्टमी मेला

सरिता विहार कृष्ण जन्माष्टमी मेला

दिल्ली के सरिता विहार मार्केट में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर भव्य मेले का आयोजन किया गया है। जहां आपको रंग-बिरंगे  झूले मिलेंगे जैसे की ड्रैगन ट्रेन, ब्रेक डांस और जायंट व्हील आदी का मजा उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर छोटे बच्चों के लिए भी बहुत सारे झूले मिल जाएंगे। साथ ही आपको यहां पर खाने पीने के लिए भी बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे।  जन्माष्टमी के वीकेंड्स पर बोर न हो इसके लिए अभी से ही अपनी शुरू कर दें और फैमिली और दोस्तों के साथ मेले में जाकर इस साल के  जन्माष्टमी और भी खास बनाएं।  

Also Read: हरियाणा में लें वृंदावन धाम का आनंद, हिसार के राधे-कृष्णा का है खास महत्व, यहां ऐसे की जाती है बांके बिहारी लाल की पूजा

पंजाबी जन्माष्टमी मेला

पंजाबी जन्माष्टमी मेला

इसके अलावा दिल्ली के पंजाबी ईस्ट मेट्रों स्टेशन के पास भी कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर भव्य मेंला लग चुका है, जो दशहरा तक चलने वाला है। इस मेले में आपको कई  रंग-बिरंगे झूले के साथ-साथ राधा-कृष्ण की झाकिंयां भी देखने की मिल जाएगी। इसके साथ ही आपके और अपके बच्चों के लिए खरिदारी करने के लिए कई सारे स्टॉल भी लग चुके हैं। जहां पर आप कई सारे पास्ट फूड का अनंद उठा सकते हैं।