Logo
Delhi PNG Pipeline: नजफगढ़ में पीएनजी पाइप लाइन बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा है। आप नेता कैलाश गहलोत आज नजफगढ़ पहुंचे और दिचाऊं कलां और खैरा गांव में पीएनजी पाइप लाइन बिछाने का उद्घाटन किया है।

Delhi PNG Pipeline: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत आज नजफगढ़ पहुंचे थे और यहां पीएनजी पाइपलाइन बिछाने के काम का उद्घाटन किया है। इस दौरान कैलाश गहलोत ने कहा कि नजफगढ़ में वर्ष 2015 से अभी तक 227 किलोमीटर पीएनजी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है और 2025 तक नजफ गढ़ की सभी कॉलोनियों और गांवों में गैस लाइन बिछाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जबकि 2015 से पहले नजफगढ़ में केवल 15 किलोमीटर लाइन ही बिछाई गई थी।

'नजफगढ़ में सुविधाएं देने का था सपना'

गहलोत ने कहा कि लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से दो महीने के भीतर पाइप लाइन बिछाने के कार्य सहित दोनों गांव में घरों में पीएनजी कनेक्शन शुरू होने की उम्मीद है। इस अवसर पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है पर नजफगढ़ के निवासी हमेशा से सुविधाओं से वंचित थे। 2015 में चुनाव जीतने के बाद मेरा सपना था कि नजफगढ़ में सभी सुविधाएं जैसे पानी, सीवर, गैस लाइन, अच्छी सड़के आदि सुविधाएं होनी चाहिए।

'कई कॉलोनियों को गैस पाइप लाइन से जोड़ा'

गहलोत ने कहा कि पीएनजी पाइपलाइनों के बिछने की शुरूआत नजफगढ़ के निवासियों को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के हमारे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। किसी भी क्षेत्र के विकास और प्रगति के लिए स्वच्छ ऊर्जा समाधानों तक आम लोगों की पहुंच सुनिश्चित करना ज़रूरी है। पीएनजी पाइप लाइन कनेक्शन इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आईजीए पाइप लाइन गैस सुविधा से गांव में महिलाएं बहुत खुश हैं। पिछले 9 वर्षों में नजफगढ़ विधानसभा की कई कॉलोनियों और गांवों को पाइप गैस लाइन से जोड़ा गया है।

'पीएनजी कनेक्शन का काम जोरों पर'

मेरी कोशिश है कि अगले एक साल में नजफगढ़ बाकी सभी कॉलोनियों और गांवों में पाइप लाइन गैस सुविधा उपलब्ध करा दी जाए। इस परियोजना का लक्ष्य मार्च 2025 तक नजफगढ़ के 21 गांवों और 200 कॉलोनियों में पीएनजी पाइप लाइनों की स्थापना करना है। उल्लेखनीय है कि विधायक कैलाश गहलोत नजफगढ़ में विभिन्न विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उनके प्रयासों से इलाके में पानी और सीवर की लाइनें बिछाई गई हैं और अब पीएनजी कनेक्शन का काम जोरों पर है।

'30 कॉलोनियों और 14 गांवों में बिछा दी पाइप पाइन'

कैलाश गहलोत ने कहा कि वर्तमान में आईजीएल ने 30 कॉलोनियों और 14 गांवों में सफलतापूर्वक कार्य पूरा कर लिया है। इनमें मित्राऊं, ढांसा, काज़ीपुर, इसापुर, बक्क़रगढ़, मुंढ़ेला कलां, मुंढ़ेला खुर्द, कैर, उजवा, मलिकपुर, समसपुर, जाफरपुर और सुरखपुर गांव शामिल है। 2015 के बाद से अब तक नजफगढ़ में 9 करोड़ रुपये की लागत से 227 किलोमीटर पीएनजी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है, जिसमें 2015 से 2020 के बीच 48,550 मीटर और 2020 से 2023 तक 51,700 मीटर पीएनजी पाइप लाइन बिछाई गयी।

'पीएनजी है एक बेहद सुरक्षित रसोई गैस विकल्प'

मंत्री गहलोत ने कहा कि पीएनजी एक बेहद सुरक्षित रसोई गैस विकल्प है। प्राकृतिक गैस हवा से हल्की होती है और जब किसी प्रकार का रिसाव होता है तो यह तुरंत हवा में मिल जाती है और हवा में वाष्पित हो जाती है। गैस के रिसाव की संभावना न के बराबर होती है क्योंकि पाइप में बहुत कम छेद होते हैं। पीएनजी गैस घरों में पाइपलाइन के ज़रिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहती है।

जिस तरह घरों में बिजली का मीटर लगाया जाता है, उसी तरह पीएनजी का भी मीटर लगाया जाता है, इसलिए किसी भी तरह की छेड़छाड़ की कोई संभावना नहीं रहती। इसके विपरीत एलपीजी के साथ छेड़छाड़ की संभावना बनी रहती है और ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ग्राहकों ने कम वजन वाले एलपीजी सिलेंडर मिलने की शिकायत की है।

ये भी पढ़ें:- आप के रामचंद्र का हुआ अपहरण: बेटे ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया, बीजेपी पर लगाया बड़ा आरोप

5379487