Logo
Delhi Govt Scrap Vehicle Policy: दिल्ली सरकार अब पुराने चार पहिया वाहनों को स्क्रैप कराने पर सब्सिडी देने वाली है। इसमें लोगों को पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप कराने पर 50 हजार की सब्सिडी मिलेगी।

Delhi Govt Scrap Vehicle Policy: दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए खास खबर। अगर आपके पास 10 साल पुरानी डीजल कार या 15 साल पुरानी पेट्रोल कार है, तो यह खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे। दरअसल, दिल्ली सरकार ने कबाड़ हो चुके वाहनों को स्क्रैप कराने पर 50 हजार रुपये की सब्सिडी देने का निर्णय किया है। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की ओर से प्रस्तावित स्क्रैप नीति में यह प्रावधान किया गया है। परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, विभाग ने वाहनों को स्क्रैप करने पर नीति तैयार की है। यह सब्सिडी नए वाहन खरीदने पर टैक्स में छूट के रूप में दी जाएगी। इस पर सुझाव के लिए इसे जनता के सामने भी रखे जाने की उम्मीद है।

 वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा गया 

अधिकारियों ने बताया कि नीति को मंजूरी के लिए फिलहाल दिल्ली सरकार के वित्त विभाग को भेजा गया है। इसकी वजह है कि इसमें सब्सिडी के रूप में सार्वजनिक धन का खर्च भी शामिल है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अपनी समय सीमा पूरी कर चुके बड़ी संख्या में वाहन शहर की सड़कों पर चल रहे हैं। ये वाहन पर्यावरण के प्रदूषित कर रहे हैं। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों को जब्त करने और उन्हें कबाड़ियों के पास भेजना शुरू कर दिया था। लेकिन, दिल्ली हाई कोर्ट के हस्तक्षेप करने के बाद इसको रोकना पड़ा। 

कोर्ट के आदेश के बाद नीति तैयार 

कोर्ट के आदेश पर दिल्ली सरकार ने वाहनों की स्क्रैपिंग पर एक पॉलिसी तैयार की है। इसमें कमर्शियल और प्राइवेट वाहनों पर छूट के लिए अलग-अलग स्लैब है। राजधानी में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं है। वहीं दिल्ली में करीब 55 लाख वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा चुका है, लेकिन अभी भी करीब 1.40 लाख वाहनों को स्क्रैप कराया गया है। वहीं 6.3 लाख वाहनों के मालिकों ने वाहनों को राजधानी से बाहर रजिस्टर करने के लिए परिवहन विभाग से एनओसी ली थी। 

5379487