Logo
Dilli Gramoday Abhiyan: यह पहल दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा गांवों को विकसित करने के लिए चलाए जा रहे दिल्ली ग्रामोदय अभियान का हिस्सा है।

Dilli Gramoday Abhiyan: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने संवाद राज निवास नाम से दिल्ली के लोगों के साथ संवाद श्रृंखला की शुरुआत की है। दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग ने सभी 11 जिला मजिस्ट्रेटों को निवासियों के साथ बातचीत करने और क्षेत्र के लिए एक विकास योजना तैयार करने के लिए एक-एक गांव सौंपा है। राज निवास के अधिकारियों ने कहा कि डीएम रविवार सुबह निर्धारित गांवों में पहुंचेंगे, रात भर रुकेंगे और सोमवार सुबह लौट आएंगे।

राजनिवास के अधिकारी ने दी जानकारी

राजनिवास के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से डीडीए द्वारा किए जा रहे दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत, ग्रामीणों के साथ विचार-विमर्श से दिल्ली के गांवों के लिए बहाली और विकास योजना तैयार करना है। 

अधिकारी ने कहा कि एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और अलग-अलग विभागों से संबंधित अधिकारी की एक टीम भी डीएम के साथ में रहेगी। रात्रि शिविर के लिए गांवों में पश्चिम जिले में बापरोला, उत्तर पश्चिम में छतेसर, दक्षिण पश्चिम में खेड़ा डाबर, दक्षिण में फतेहपुर बेरी, दक्षिण पूर्व में पुल प्रह्लादपुर, पूर्व में चिल्ला सरोदा बांगर, शाहदरा में बाबरपुर, उत्तर पूर्व में बाकियाबाद, मध्य, नई दिल्ली में समालखा और उत्तर में पल्ला जगतपुर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: LG VK Saxena ने दी  प्रधानाचार्यों और शिक्षा अधिकारी के पदों पर बहाली की मंजूरी, दिल्ली सरकार ने लगाया आरोप

लोगों से करेंगे संवाद

अधिकारी ने कहा कि विनय सक्सेना ने विभागों से गांव के लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों और सामाजिक-आर्थिक स्थितियों का आकलन करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात करने को कहा है। अधिकारी गांवों के सर्वांगीण विकास के नुस्खे बताएंगे। डीएम रविवार सुबह तीन घंटे तक गांवों और उसके आसपास के निवासियों के साथ संवाद करेंगे। दोपहर के भोजन के बाद डीएम व अधिकारी विकास के लिए पूर्व से निर्धारित जगहों का दौरा करेंगे।

शाम को एक घंटे के लिए, अधिकारी निवासियों के साथ चर्चा करेंगे जहां उन्हें अपनी शिकायतें और प्रतिक्रिया साझा करने के लिए कहा जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि वे अगली सुबह 7 बजे से 11 बजे तक अलग-अलग जगहों पर गांवों के विकास के लिए अस्थायी रोडमैप साझा करने के लिए ग्रामीणों के साथ बातचीत का दूसरा दौर फिर से शुरू करेंगे।

5379487