Logo
दिल्ली के उपराज्यपाल ने सहायक लोक अभियोजकों को नए साल का तोहफा दिया है। उपराज्यपाल ने एपीपीएस की वेतन बढ़ा दी है।

Delhi: नए साल के पहले दिन सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सहायक लोक अभियोजकों (एपीपीएस) को वेतन बढ़ाकर उनको उपहार दिया है। राजनिवास के सूत्रों के अनुसार, उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद एपीपीएस को पे बैंड 3 दिया जाएगा, और 5400 रुपया का ग्रेड पे होगा, जबकि अभी तक एपीपीएस को पे बैंड 2 का लाभ मिलता था और उनका ग्रेड पे 4,800 रुपये था।

उपराज्यपाल ने दिया उपहार

जानकारी के अनुसार, गृह विभाग ने वित्त विभाग के साथ संयुक्त रूप से एपीपीएस के पे स्केल को रिवाइज करने की सिफारिश की थी। जिससे उपराज्यपाल ने अपनी मुहर लगाकर उपहार प्रदान किया है। सूत्रों के अनुसार, एपीपीएस के लिए संशोधित वेतनमान का मुद्दा दिल्ली उच्च न्यायालय भी पहुंचा था। इसे लेकर एक रिट याचिका दायर की गई थी।

इसके बाद अभियोजन निदेशालय के अभियोजकों के वेतन, डीओपी, स्थायी वकीलों की फीस और राज्य द्वारा नियुक्त किए जा रहे वकीलों पर विचार किया गया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने 3 सितंबर, 2015 को दिल्ली सरकार को आदेश दिया था कि अभियोजन निदेशालय के अभियोजन अधिकारी के वेतन ढांचे में संशोधन को मंजूरी देते हुए 1 सितंबर, 2015 के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के कार्यान्वयन के संबंध में रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था।

उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

एलजी की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार में अभियोजन निदेशालय के तहत काम करने वाले एपीपीएस को 3 सितंबर, 2015 से सभी लाभ मिलेंगे। बता दें कि एलजी सचिवालय ने इस मामले को केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ मिलकर उठाया था। 

5379487