Logo
दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में नए ब्लॉक के निर्माण में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। इसको लेकर उपराज्यपाल ने वीके सक्सेना ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

LNJP Hospital Construction Case: दिल्‍ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में अतिरिक्त ब्लॉक के निर्माण में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। इसको लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल ने वीके सक्सेना ने उच्च स्तरीय जांच करने की सिफारिश की है। जानकारी के अनुसार, उपराज्यपाल को अस्पताल के अतिरिक्त ब्लॉक के निर्माण में भ्रष्टाचार की शिकायत मिली थी। जिस पर एक्शन लेते हुए एलजी ने जांच के आदेश दिए हैं।

लोकनायक अस्पताल में ब्लॉक के निर्माण में गड़बड़ी

दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में अतिरिक्त ब्लॉक के निर्माण में वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिली। जिसके बाद उन्होंने मामले में हाई लेवल जांच करने की सिफारिश की। आरोप है कि लोकनायक अस्पताल में अतिरिक्त ब्लॉक के निर्माण के लिए 465 करोड़ रुपये की निविदा को बढ़ाकर 1135 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

सौरभ भारद्वाज और आतिशी पर मिलीभगत का आरोप

ब्लॉक निर्माण में निविदा राशि बढ़ने के दिल्ली सरकार पर 670 रुपये की अनधिकृत देनदारी बढ़ गई। इसके साथ ही आरोप यह भी लगा है कि यह भारी बढ़ोतरी स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज और लोक निर्माण विभाग की मंत्री आतिशी मार्लेना के नेतृत्व वाले विभागों की स्पष्ट मिलीभगत से हुई है।

क्या है मामला

बता दें कि दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में नए ब्लॉक का निर्माण कार्य 4 नवंबर, 2020 को शुरू हुआ था। जिसे पूरे करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य तय किया गया था। हालांकि, साढ़े तीन साल बाद भी अभी तक 64 फीसदी काम ही हुआ है और लागत 243 फीसदी बढ़ गई है। इस निर्माण का टेंडर 465 रुपये का किया गया था, जो अब 1135 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इसके पीछे लोक निर्माण विभाग ने कार्य के दायरे में वृद्धि होने का कारण बताया है।

5379487