Logo
लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने दिल्ली में सात में से छह सीटों पर नए चेहरों को मैदान में उतारा है। पार्टी ने दिल्ली में पूर्व महापौर और संगठन के दिग्गजों पर दांव लगाया है।

Delhi Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ ही समय बचा है। ऐसे में राजनीतिक दलों ने अपने पत्ते खोलने भी शुरू कर दिए है। इसी कड़ी में दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा बदलाव किया है। दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने सभी सात उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में सभी सातों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। इस बार के चुनाव में भी पार्टी कोई चूक नहीं करना चाहती है। इसके चलते ही पार्टी ने दिल्ली में लोकसभा का रण जीतने के लिए संगठन के दिग्गजों को मैदान में उतारा है। पार्टी ने दिल्ली में सात में से छह नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी जिन नए चेहरों को मैदान में उतारा है, उनमें पूर्व महापौर और संगठन के दिग्गज शामिल हैं। ऐसे में देखना ये होगा की क्या पार्टी के दिग्गज नेता दिल्ली के लोकसभा रण में अपना जलवा दिखा पाते हैं या नहीं...

दिल्ली में इन सांसदों का कटा टिकट

दिल्ली में बीजेपी ने अपने 7 में से छह सांसदों के टिकट काट दिए हैं। सिर्फ मनोज तिवारी ही अपनी टिकट बचाने में कामयाब हो पाए हैं। बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने 2 मार्च को पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें बीजेपी ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया। इसके बाद बीजेपी ने बुधवार यानी 13 मार्च को दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें पार्टी ने दिल्ली की बची दो सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। इस लिस्ट में पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया। वहीं, बीजेपी ने मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी, हर्षवर्धन, गौतम गंभीर, हंसराज हंस और प्रवेश वर्मा का टिकट काट दिया। हालांकि, गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से सांसद क्रिकेटर गौतम गंभीर ने पहले ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया था।

पूर्व महापौर और संगठन के दिग्गजों को टिकट

बीजेपी ने दिल्ली में इस बार तीन पूर्व महापौर और प्रदेश में संगठन के दिग्गजों को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के योगेंद्र चंदोलिया और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, जो पूर्व महापौर रह चुके हैं। इसके अलावा इनका संगठन में भी अच्छा नाम है।

आप-कांग्रेस गठबंधन से बीजेपी का मुकाबला

बता दें कि दिल्ली में कुल सात लोकसभा सीट हैं और सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। हालांकि, इस बार बीजेपी का मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस गठबंधन से है। दिल्ली में आप और कांग्रेस गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है। आप चार सीट पर चुनाव लड़ेगी तो कांग्रेस तीन सीट पर अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने पहले ही अपने चारों उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। आप ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। अब दिल्ली में सिर्फ कांग्रेस को अपने तीन उम्मीदवारों का ऐलान करना है।

5379487