Logo
महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने एमसीडी नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को स्वच्छता और जलभराव की समस्या का जल्द निपटारा करने के लिए निर्देश भी दिए हैं।

MCD News: दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने एमसीडी मुख्यालय, सिविक सेंटर में स्थित एमसीडी नियंत्रण कक्ष का व्यापक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ आईटी निदेशक सुमित कुमार और वरिष्ठ एमसीडी प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इस दौरे का उद्देश्य शिकायतों के जल्द निपटान और अधिकारियों द्वारा समाधान समय को कम करना था।

शिकायतों पर कार्रवाई का लिया जायजा

निरीक्षण के दौरान डॉ. शैली ओबरॉय को एमसीडी द्वारा प्राप्त शिकायतों की प्रकृति के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें स्वच्छता और जलभराव सबसे आम मुद्दे थे। यह बताया गया कि ये शिकायतें त्वरित कार्रवाई के लिए स्वचालित रूप से संबंधित क्षेत्रों में भेज दी जाती हैं। अधिकांश शिकायतों का समाधान रिपोर्ट किए जाने के 1-2 दिनों के भीतर कर दिया जाता है। विशेष रूप से, एमसीडी अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में अस्थायी पंप लगाकर जलभराव को दूर करने के लिए त्वरित कार्रवाई करते हैं।

एमसीडी 311 ऐप का उपयोग करने का किया आग्रह

महापौर को अधिकारियों ने यह भी बताया गया कि 1 जून से 9 जुलाई 2024 तक एमसीडी के पास कुल 18,150 स्वच्छता की शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से लगभग 80 प्रतिशत, यानी 14,716 शिकायतों का समाधान कर दिया गया है। डॉ. ओबरॉय ने नागरिक सहभागिता के महत्व पर जोर दिया और दिल्ली के निवासियों को एमसीडी 311 ऐप का उपयोग और 155305 पर कॉल करके अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

महापौर ने इसको लेकर अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट भी किया। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि MCD 311 App पर आने वाली मानसून से जलभराव और मच्छरों से संबंधित शिकायतों से निपटने और कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए अफसरों को निर्देश दिए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी दिल्ली के लोगों से अपील है कि बढ़ चढ़कर MCD-311 App को Playstore से डाउनलोड करके इस्तेमाल करें, आस-पड़ोस की दिक्कतों पर एप्प में शिकायत दर्ज करें।

5379487