Logo
चांदनी चौक से बीजेपी सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने दिल्ली नगर निगम द्वारा अप्रैल 2023 में व्यापार के विभिन्न वर्गों की लाइसेंसिंग फीस में की 20 प्रतिशत से 150 प्रतिशत तक की वृद्धि को लेकर उपराज्यपाल को पत्र लिखा है।

MCD Licensing Fees: चांदनी चौक से बीजेपी सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने दिल्ली नगर निगम द्वारा अप्रैल 2023 में व्यापार के विभिन्न वर्गों की लाइसेंसिंग फीस में की 20 प्रतिशत से 150 प्रतिशत तक की वृद्धि को लेकर उपराज्यपाल को पत्र लिखा है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिख कर उन्होंने तुरंत संज्ञान लेने की अपील की है।

बीजेपी सांसद ने लिखा उपराज्यपाल को पत्र

बीजेपी सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने अपने पत्र में निगम द्वारा की गई इस वृद्धि को अनैतिक बताया है। उन्होंने लिखा है कि दिल्ली में व्यापार पहले से ही अनेक चुनौतियों से जूझ रहा है, ऐसे में यह वृद्धि व्यापारियों की कमर तोड़ कर रख देगी। वहीं, दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने बीते दिनों इस मुद्दे पर दिल्ली की महापौर एवं निगमायुक्त से गत वर्ष अपने द्वारा दिए आश्वासन को पूरा करते हुए वृद्धि वापस लेने की मांग की है।

लाइसेंस शुल्क में वृद्धि से बढ़ा व्यापारियों पर बोझ

सांसद ने पत्र में बताया है कि इस अप्रत्याशित वृद्धि से जहां दिल्ली के व्यापारियों पर अनावश्यक आर्थिक बोझ पड़ रहा है वहीं, दूसरी ओर बेहद छोटे व्यापार जैसे पान-पंसारी, कॉन्फेक्शनरी, छोटे बड़े हलवाई, नाई, ड्राइक्लीनर, आदि अनेक प्रकार के छोटे व्यवसायों के लाइसेंस शुल्क भी बढ़ा दिए गए हैं।

दूसरी तरफ सामाजिक कार्य हेतु उपयोग में आने वाली धर्मशाला एवं ऑडिटोरियम आदि और बाहर से दिल्ली आने वाले लोगों के निवास के लिए होटल एवं गेस्ट हाउस आदि की लाइसेंस फीस में भी बढ़ी वृद्धि की गई है, जो बिलकुल भी सही नहीं है। उन्होंने पत्र में ये भी बताया कि विभिन्न वर्गों की लाइसेंसिंग फीस में बेतहाशा वृद्धि होने के कारण बड़ी संख्या में व्यापारिक एवं अन्य प्रतिष्ठान निगम लाइसेंस नवीकरण करने अथवा नया लाइसेंस बनवाने से कतरा रहे हैं।

5379487