Logo
Delhi MCD: दिल्ली में नगर निगम ने अगले तीन हफ्तों में करीब 700 से ज्यादा अवैध निर्माण हटाने की योजना बनाई है।

Delhi MCD: राजधानी दिल्ली में नगर निगम ने अगले तीन हफ्तों में करीब 700 से ज्यादा अवैध निर्माण हटाने की योजना बनाई है। जनवरी महीने में 243 अवैध निर्माण कार्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इनमें निजी कृषि और अन्य अन्य जगहों पर किए गए अवैध ढांचे को ध्वस्त किया गया। साथ ही, 30 से ज्यादा संपत्तियों को भी सील किया गया है। नगर निगम की ओर से की जा रही इस कार्रवाई के खिलाफ लोग सवाल उठा रहे हैं। 

40 से ज्यादा अवैध निर्माण को गिराया

अधिकारी के मुताबिक, निगम की टीम ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों और सिपाहियों के साथ मिलकर करीब 40 से ज्यादा अवैध निर्माण को गिराया है। इसमें बुराड़ी से लगभग 5400 गज निजी कृषि भूमि पर अवैध निर्माण को हटाया गया। यहां पर कई प्लॉटों की चारदीवारी और सड़क को ध्वस्त किया गया है। इसके अलावा, कादीपुर वार्ड के स्वरूप नगर और मल्कागंज वार्ड के सब्जी मंडी इलाके में भी कार्रवाई की गई थी। इससे पहले ही एमसीडी ने कई अवैध निर्माण कार्यों पर बुलडोजर चलाया है। 

ये भी पढ़ें:- द्वारका में गैंगस्टर हिमांशु के नाम पर ज्वैलर से मांगी 50 लाख की रंगदारी, जांच में जुटी पुलिस

इन जगहों पर हुई कार्रवाई

साथ ही, लक्ष्मी नगर में स्थित गुरु रामदास नगर, मायापुरी फेस-1, जाकिर नगर, गाजीपुर डेयरी फार्म, विश्वकर्मा कॉलोनी, अबुल फजल एनक्लेव में अवैध निर्माण कार्य को अभी तक ध्वस्त किया गया है। मदनपुर खादर में सीलिंग की कार्रवाई की। वहीं डेरा मंडी, भाटी, वसंत कुंज, आया नगर, छत्तरपुर, सिरसपुर, भलस्वा, छावला, दिचाऊं कला, दीनदारपुर, बाबा हरिदास नगर, नरेला, बख्तावरपुर, मुंडका, होलंबी खुर्द, लामपुर और बवाना पर कार्रवाई की गई है, वहीं कुछ जगहों पर नगर निगम की कार्रवाई अगले तीन सप्ताह चलेगी। अधिकारी के अनुसार, दिल्ली में अवैध निर्माण के खिलाफ कई शिकायतें भी मिली हैं। 

5379487