Logo
दिल्ली नगर निगम एमसीडी-311 एप (MCD-311) का नया मॉड्यूल विकसित कर रहा है। जिसके माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान एक क्लिक पर होगा।

Delhi News: दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) से जुड़ी लोगों की समस्याएं एक क्लिक पर खत्म होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि निगम एमसीडी-311 एप (MCD-311) का नया मॉड्यूल विकसित कर रहा है। इसके माध्यम से एक प्लेटफार्म से ही निगम को समस्याओं की सूचना मिल जाएगी और उसका समाधान भी जल्द से जल्द हो जाएगा। इसके अलावा जो लोग नियमों का उल्लंघन करते हैं, उनके खिलाफ चालान भी इस एप से जारी किए जाएंगे।
दरअसल, एमसीडी-311 एप में स्मार्ट सिटी 311 के नाम से एक अधिकारी मॉड्यूल कनेक्ट किया जा रहा है। इस एप के माध्यम से संबंधित अधिकारी मोबाइल चालान भी जारी कर पाएंगे। कहा जा रहा है कि दिल्ली नगर निगम मैनुअल चालान को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी कर रहा है। भविष्य में मोबाइल चालान शुरू होने के बाद मैनुअल चालान और नोटिस भेजने की प्रक्रिया को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

इन लोगों से जुर्माना वसूल करेगी MCD 

दिल्ली नगर निगम सड़कों पर अतिक्रमण करने, कूड़ा डालने, निर्माण व विध्वंस मलबा डालने, कूड़ा जलाने पर लोगों को स्मार्ट सिटी मॉड्यूल से तत्काल चालान करेगी। नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों से मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। 

एमसीडी-311  एप से इन समस्याओं का होगा समाधान 

एमसीडी-311 एप के माध्यम से नए कचरा पॉइंट्स, गंदी नालियों, पार्कों की टूटी हुई बेंच, गंदे पड़े कूड़ेदान इत्यादि की शिकायत करने पर तत्काल कार्रवाई होगी। वहीं अगर तत्काल समस्या समाधान नहीं किया जाएगा तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जाएगा। 

रात में नहीं जलेगा कूड़ा, 12 जोन में टीमें करेगी गस्त 

बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए एमसीडी ने खुले में कूड़ा जलाने को लेकर सख्त हो गई है। इसके लिए रात्रि में गश्त लगाने के लिए  टीमें तैनात की गई है। ये टीमें 12 जोन में रात के समय गश्त करेगी और अगर कोई कूड़ा जलाता हुआ पकड़ा गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

 

5379487