Logo
दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने के लिए द्वारका और वसंत विहार में नए सर्कुलेटर बस मार्गों का ट्रायल शुरू कर दिया गया है।

Circulator Bus Routes: दिल्ली सरकार ने दो नए सर्कुलेटर बस रूटों पर ट्रायल शुरू किए हैं। इन रूटों में द्वारका मोड़ से डीसीएस अप और डीसीएस डाउन, और वसंत विहार से वसंत विहार मेट्रो-वसंत कुंज-छतरपुर मेट्रो एसटीएल अप, वसंत विहार मेट्रो-वसंत कुंज-छतरपुर मेट्रो एसटीएल डाउन शामिल है।

परिवहन मंत्री ने दी ये जानकारी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि द्वारका और वसंत विहार में नए सर्कुलेटर बस मार्गों का ट्रायल सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्थानीय निवासियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की कवरेज सुनिश्चित करके, हमारा लक्ष्य दैनिक आवागमन को अधिक सुविधाजनक और कुशल बनाना है।

गहलोत ने बताया कि 23 किलोमीटर लंबे द्वारका मोड़ सर्कुलेटर मार्ग पर दिल्ली परिवहन निगम (DTC) द्वारा संचालित दो 12-मीटर सीएनजी बसें चल रही हैं। ये बसें द्वारका सेक्टर-14 मेट्रो स्टेशन, द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन, एपीजे कॉलेज, एनएसआईटी, गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय, वर्धमान मॉल और आवासीय क्षेत्रों सहित प्रमुख स्थानों को कवर करती हैं, जिनकी यात्रा का अनुमानित समय लगभग 1 घंटा 10 मिनट है।

इस रूट पर चलेगी सर्कुलेटर बस

इस नए मार्ग का उद्देश्य द्वारका क्षेत्र के भीतर कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, जिससे दैनिक यात्रियों और छात्रों के लिए यात्रा सुविधाजनक हो सके। 13.35 किलोमीटर लंबे वसंत विहार सर्कुलर मार्ग पर, डीटीसी द्वारा कुल आठ इलेक्ट्रिक बसें तैनात की गई हैं, जो लगभग 45 मिनट में रूट कवर करती हैं।

इस सेवा का उद्देश्य दो प्रमुख मेट्रो स्टेशनों वसंत विहार और छतरपुर को जोड़ना है। इस रूट पर ई-बसों का संचालन 7 जून, 2024 को शुरू हुआ था। इन मार्गों पर स्टैण्डर्ड बस किराया लागू है। उल्लेखनीय है कि सर्कुलेटर बस मार्गों को एक विशिष्ट क्षेत्र के भीतर आसान और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जाता है। पारंपरिक बस मार्गों के विपरीत, जो कम स्टॉप के साथ लंबी दूरी तय करते हैं, सर्कुलेटर बसों को एक परिभाषित इलाके के भीतर छोटी यात्राओं के लिए डिजाइन किया जाता है। यह दुनिया भर के कई शहरों में सफल साबित हुए हैं। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन डीसी में डीसी सर्कुलेटर निवासियों और पर्यटकों को एक सुविधाजनक और किफायती परिवहन विकल्प प्रदान करता है।

5379487