Logo
New Delhi Railway Station Rule Changes: रेलवे स्टेशन पर हो रही भीड़ को देखते हुए नियमों में बदलाव किए गए हैं। प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए आरक्षित और अनारक्षित टिकट वालों के लिए रास्ता भी बदल दिया गया है।

New Delhi Railway Station Rule Changes: दिवाली का त्योहार है सभी लोग अपने घरों का रुख कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को घर जाने के लिए टिकट न मिलने से परेशानी हो रही है और वे जनरल डिब्बों या किसी अन्य यातायात का सहारा लेने के लिए मजबूर हैं। दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी काफी भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसे में सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुछ बदलाव किए गए है। यात्रियों को इन बदलावों को ध्यान में रखते हुए ही दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना होगा।

इन गेटों से मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर जाने के लिए फुट ओवर ब्रिज से प्रवेश बंद कर दिया गया है। जिन लोगों के पास आरक्षित टिकट है और उनको प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर जाना है, तो उन्हें केवल अजमेरी गेट की तरफ वाले सर्कुलेटिंग एरिया से गेट नंबर 7 और 10 से एंट्री मिलेगी। जिन लोगों के पास अनारक्षित टिकट है, उन्हें अजमेरी गेट की तरफ से हरे पथ (ग्रीन पथ) के गेट नंबर 12 से ही एंट्री मिल सकती है।

अस्थाई तौर पर बदले गए नियम

DMRC मेट्रो स्काईवॉक से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाने वाले फुट ओवर ब्रिज-2 से प्रवेश अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। नई दिल्ली प्लेटफॉर्म 15-1 पर पहुंचने के लिए यात्री गेट नंबर 8, 9 और 11 का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अजमेरी गेट की तरफ वाले गेट की तरफ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर और आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां पर होल्डिंग एरिया की व्यवस्था की गई है। इसमें अतिरिक्त अस्थाई टिकट काउंटर खोले गए हैं। ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाकर जांच की जा रही है। पूछताछ काउंटर और मे आई हेल्प यू डेस्क का भी इंतजाम किया गया है।

दिवाली और छठ के लिए क्या है रेलवे की तैयारी

नई दिल्ली से भागलपुर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। इससे बिहार के लोगों को काफी हद तक सुविधा मिल सकेगी। ये ट्रेन 30 अक्टूबर को चलेगी। इसका नंबर 04035/04036 है। इनमें 7200 बर्थ हैं। ट्रेन संख्या 04036 नई दिल्ली-भागलपुर विशेष ट्रेन दिनांक 30 अक्टूबर, 2 नवंबर और 5 नवंबर को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी। इसके अलावा ट्रेन संख्या 04035 भागलपुर नई दिल्ली 31 अक्टूबर, 3 नवंबर और 6 नवंबर को चलेगी। इस ट्रेन की बुकिंग पीआरएस और इंटरनेट के माध्यम से की जा सकती है।

इन ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में हुए बदलाव

12566-बिहार संपर्क क्रांति, 12394-संपूर्ण क्रांति, 12554-वैशाली एक्सप्रेस, 12802-पुरुषोत्तम एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 16 से संचालित होगी।
12424- डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, 12425 जम्मू राजधानी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 15 से संचालित होगी।
12302/12306-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस और 12524-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 14 से संचालित होगी।
12230 लखनऊ मेल और 12445-उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 12 से संचालित होगी।
बनारस जाने वाली 22434-वंदे भारत एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 10 से संचालित होगी। इसके अलावा 12260-सियालदाह एसी दुरंतो एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 9 से संचालित होगी।

रेलवे स्टेशन पर बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था

इस समय दिवाली और छठ के त्योहार को लेकर लोग अपने घरो का रुख कर रहे हैं। काफी लोग 3 या 4 महीने पहले ही टिकट ले चुके हैं तो कुछ लोग अनारक्षित टिकट लेकर और भीड़ का सामना करते हुए अपने घर जा रहे हैं। ऐसे में इन दिनों रेलवे स्टेशन पर भीड़ बढ़ना आम बात है। भीड़ को देखते हुए और अनचाही दुर्घटनाओं से बचने के लिए दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और स्टेशन में प्रवेश करने के लिए रूटों में भी बदलाव किए गए हैं। ऐसे में यात्रियों को एक घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचने की सलाह दी गई है, ताकि रेलवे स्टेशन पर भगदड़ की स्थिति न हो।

ये भी पढ़ें: New Delhi Railway Station: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर संदिग्ध वस्तु मिलने से मचा हड़कंप, मौके पर पहुंचा बम स्क्वाड

5379487