Logo
Yamuna Development Authority: यमुना विकास प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा के 19 गांवों को स्मार्ट बनाएगा। इन सुविधाओं के शुरू होने से तरह-तरह की सुविधाएं विकसित होंगी। प्राधिकरण उद्यान के लिए 75 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

Yamuna Development Authority: ग्रेटर नोएडा के इन गांवों की मौज होने वाली है। अब आने वाले समय में कोई भी गांव अविकसित नहीं रहेगा। सभी गांव को विकसित बनाने के लिए तरह-तरह की सुविधाएं शुरू की जा रही है। अब यमुना विकास प्राधिकरण (YDA) के 19 गांव लगभग 156 करोड़ रुपये में स्मार्ट बनेंगे। इनमें शहरों की तरह सुविधाएं विकसित की जाएंगी। खासतौर पर इंटरनेट पर फोकस रहेगा। गांव में लाइब्रेरी, सामुदायिक केंद्र, ऑप्टिकल फाइबर, सामुदायिक केंद्र, बेहतर सड़क और स्कूलों का कायाकल्प आदि कार्य होंगे।

प्राधिकरण ने इस साल के वित्तीय वर्ष में स्मार्ट विलेज की सूची में सात नए गांवों को भी जोड़ा है। इसमें उस्मानपुर, कादरपुर, रबुरपूरा, चांदपुर, जगनपुर समेत दो अन्य गांव शामिल हैं। इन्हें स्मार्ट बनाने के लिए प्राधिकरण की ओर से तैयारियां शुरू कर दी है। 

75 करोड़ रुपये में गावों को मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं 

प्राधिकरण उद्यान के लिए 75 करोड़ रुपये खर्च करेगा। पिछले साल उद्यान पर 13 करोड़ खर्च किए गए थे। इससे शहर को सुंदर बनाने पर काम किया जाएगा। इसके अलावा, प्राधिकरण शहर में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों पर पांच करोड़ रुपये खर्च करेगा। इससे शहरों में सड़क निर्माण, बिजली और सीवर आदि कार्यों को पूरा किया जाएगा।

इन सेक्टरों की भूमि पर होगा अधिग्रहण 

यमुना विकास प्राधिकरण सेक्टर-28, 21 और 34 में बची हुई भूमि का अधिग्रहण भी करेगा। आपको बता दें कि सेक्टर-21 में फिल्म सिटी प्रस्तावित है। यहां पर कुछ भूमि का अधिग्रहण होना बाकी है। सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क और डाटा सेंटर प्रस्तावित है, जबकि सेक्टर-34 में कमर्शियल गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। प्राधिकरण इन सेक्टरों की पूरी भूमि पर अधिग्रहण भी इसी साल होगा। 

प्राधिकरण अधिकारियों ने दी जानकारी 

प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक, इस साल 19 स्मार्ट विलेज के अलावा 108 अन्य गांवों में विकास एवं निर्माण कार्यों के लिए 186 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्मार्ट विलेज पर पिछले साल 68 करोड़ और अन्य गांवों पर 56 करोड़ खर्च किए गए थे। लेकिन, इस बार गांव के बजट को दो से तीन गुना तक बढ़ा दिया है। आज भी जेवल में कई गांव ऐसे हैं, जिनमें इंटरनेट की सुविधा काफी कम है। इसके लिए प्राधिकरण यीडा क्षेत्र में घर पर मोबाइल टावर लगाने की अनुमति भी देगा।  

5379487