Logo
मान्यता है कि इत्र पारलौकिक शक्तियों को आकर्षित करती है। ऐसे में कुछ टोटके बताए गए हैं, जिससे देवी देवताओं को भी प्रसन्न किया जा सकता है।

पितृपक्ष 2 अक्टूबर को खत्म होने वाला है। इसके बाद 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। ज्योतिषियों की मानें तो नवरात्रि से लेकर दीपावली तक इत्र से जुड़े कुछ अचूक उपाय हैं, जिसे करके आप देवी-देवताओं को प्रसन्न कर अपनी हर परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं। हालांकि इस दौरान रात को इत्र लगाकर न तो घर में सोना चाहिए और न ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

मान्यता है कि इत्र पारलौकिक शक्तियों को आकर्षित करती है, लेकिन देवी-देवताओं का आशीर्वाद हो तो आप हर मुश्किल से बाहर निकल सकते हैं। तो चलिये त्योहारी सीजन में इत्र से जुड़े अचूक उपायों के बारे में...

देवी मां को गुलाब का इत्र बेहद पसंद

ज्योतिषों का कहना है कि मां देवी को गुलाब का इत्र बेहद पसंद है। नवरात्रि पर माता के मंदिर में गुलाब के इत्र को अर्पित करना चाहिए। मां देवी को इत्र अर्पित करने से आय के नए साधन मिलते हैं। अटका धन भी मिल जाता है। रोजगार में बढ़ोतरी के साथ इनकम में भी बढ़ोतरी होती है।

करवा चौथ पर इत्र का दान करें

ज्योतिषों का कहना है कि करवा चौथ का व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। पति पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता रहे, इसके लिए इत्र की शीशी का दान करना चाहिए।

perfume remedies
परफ्यूम केऔचक उपाय।

ये भी पढ़ें: पैसे की तंगी, नजर दोष और अन्य बीमारियां होंगी दूर, नवरात्रि के 9 दिन करें लौंग से ये उपाय

मंगलवार के दिन इत्र का उपाय

प्रत्येक मंगलवार को भी इत्र का अचूक उपाय करना चाहिए। हनुमानजी को चोला चढ़ाना चाहिए। चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का उपयोग करें। हनुमानजी को गुलाब की फूल माला पहनाने के बाद मूर्ति के दोनों कंधों पर केवड़े का इत्र छिड़कना चाहिए। फिर भोग लगाकर ध्यान करें। संकटमोचन आपके हर संकट को हर लेंगे।

दिवाली पर करें इत्र से जुड़ा ये उपाय

दिवाली पर माता लक्ष्मी की पूजा होती है। इस रात माता लक्ष्मी भ्रमण पर निकलती हैं और जिस घर में साफ सफाई और सुगंध होती है, उस घर में निवास करने लगती है।

ज्योतिषों का कहना है कि दिवाली पर महालक्ष्मी की पूजा के समय मां को इत्र की शीशी चढ़ानी चाहिए। पूजा के पश्चात शीशी से थोड़ा इत्र स्वयं को लगाना चाहिए। इसके बाद जब भी रोजगार पर जाएं तो इत्र की बूंदें अपने पर छिड़ककर ही घर से निकलें। रोजगार में वृद्धि होने लगती है। आप हर शुक्रवार को भी माता लक्ष्मी को इत्र अर्पित कर प्रसन्न कर सकते हैं।

Disclaimer: यह खबर मान्यताओं पर आधारित है। हरिभूमि डॉट काम इस खबर में दिए गए तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है। खबर पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें।  

5379487