Logo
दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने दो इंटरनेशनल कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इनके मालिकों समेत 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Delhi Fake Call Center: स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने दो इंटरनेशनल कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। इनके मालिकों समेत 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके पास से 23 लैपटॉप, 28 मोबाइल, दो कंप्यूटर, छह राउटर जब्त हुए हैं। इसके अलावा ठगी की रकम में से 23.5 लाख रुपये पुलिस ने इनसे वसूल किए हैं। पकड़े गए आरोपी इन कॉल सेंटरों के जरिए दिल्ली में बैठकर अमेरिका के लोगों को विभिन्न लुभावनी सेवाएं प्रदान करने का झांसा देकर ठगी करते थे।

डीसीपी डॉक्टर हेमंत तिवारी के अनुसार, नारायणा विहार के पॉश इलाके में अवैध कॉल सेंटर की सूचना मिली थी। इसके बाद छापा मारकर यहां से 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया। ये लोग अमेजन, नॉर्टन, चाइम और पेपैल आदि कंपनियों की ओर से तकनीकी सहायता प्रदान करने के बहाने अमेरिकी नागरिकों को चूना लगाते थे। मोहित बंसल उर्फ काकू, शुभम बंसल उर्फ काली और पुनीत सहगल इस कॉल सेंटर के मालिक और टीम लीडर हैं। 21 लैपटॉप, 24 मोबाइल फोन, छह राउटर और अन्य सामान जब्त किया गया। इनसे ठगी गई रकम 23.5 लाख की वसूली भी की गई है।

ट्रैकिंग से बचने के लिए बदलते थे लोकेशन

पुलिस जब कॉल सेंटर पर पहुंची, तो यहां के टेलीकॉलर अमेरिकी नागरिकों को कॉल करने में लगे हुए थे। लैपटॉप और सहायक उपकरणों का एक बड़ा सेटअप लगाया गया था। पकड़े गए अन्य 20 लोगों में (16 पुरुष और 4 महिला) शामिल हैं। तीनों मुख्य आरोपी छह साल से अधिक समय से इस अवैध कॉल सेंटर का संचालन कर रहे हैं। पुलिस की ट्रैकिंग से बचने के लिए कुछ ही समय बाद लोकेशन बदलते रहते थे। नारायणा में एक साल से सेंटर चलाया जा रहा था।

दूसरी सफलता द्वारका में मिली

आईएफएसओ यूनिट को दूसरी सफलता सेक्टर-26 द्वारका में मिली। भरथल गांव में कॉल सेंटर संचालित था। यहां भी 40 से अधिक लोग अमेरिकी नागरिकों को जाल में फंसाने के लिए फोन पर व्यस्त थे। कॉल सेंटर चलाने वाले तीन लोगों को यहां से गिरफ्तार किया गया। अन्य को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। कॉल सेंटर में बैठकर स्पेक्ट्रम इंटरनेट, डायरेक्ट टीवी, अर्थ लिंक, एटीएंडटी, फ्रंटियर इंटरनेट, वनस्ट्रीम आदि की ओर से तकनीकी सहायता प्रदान करने के बहाने अमेरिकी नागरिकों को धोखा दिया जाता था। कॉल सेंटर के मालिक सचिन यादव, शशांक भरतवाल और जगजीत सिंह है। तीनों आरोपी पिछले एक साल से इस लोकेशन पर सेंटर चला रहे थे। इन्होंने लगभग एक साल पहले सेक्टर-7, द्वारका में भी एक कॉल सेंटर शुरू किया था।

5379487