Logo
Ramlala Pran Pratishtha: रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते दिल्ली के ज्यादा बाजारों में विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की गई है।

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में आज रामलला प्राण प्रतिष्ठा के समारोह का आयोजन होगा।  देशभर में उत्साह का माहौल है। इसको लेकर कहीं आधे दिन की छुट्टी है, तो कहीं-कहीं आज पूरा अवकाश घोषित है। लेकिन दिल्ली के बाजार आज पूरी तरह से खुले रहेंगे। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री कारोबारियों ने आज सभी बाजारों को खुला रखने का फैसला लिया है। सभी कारोबारी आज दिनभर बाजार में राम उत्सव मनाएंगे। सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल की ओर से दावा किया गया है कि दिल्ली में आज यानी सोमवार को 15 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होने की उम्मीद है। 

राम नाम से जुड़ी चीजों की मांग बढ़ी 

दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन से जुड़े कारोबारियों के मुताबिक, मालीवाड़ा, किनारी बाजार, सदर बाजार, चांदनी चौक, करोल बाग, गांधी नगर मार्केट, टैंक रोड़ मार्केट, सरोजिनी नगर मार्केट, बाजारों से सामान दूसरे शहरों को भी भेजा जा रहा है। राम मंदिर मॉडल, माला, राम पोशाक, मुकुट, लॉकेट, धनुष, राम ध्वज, चाबी के छल्ले और राम जी की फोटो आदि की डिमांड बढ़ गई है। 

ये भी पढ़ें:-Ram Mandir Pran Pratishtha: दिल्ली पुलिस ने प्रमुख मंदिरों की बढ़ाई सुरक्षा, संवेदनशील इलाकों पर ज्यादा फोकस

व्यापार में हुई बढ़ोतरी

दिल्ली के बाजारों में सबसे ज्यादा राम नाम के बिल्ले और झंडे बिक रहे है। राम मंदिर के खूबसूरत मॉडल भी काफी ज्यादा बिक रहे हैं। बाजारों में बड़ी संख्या में राम की फोटो के कुर्ते, टी-शर्ट बिक रहे हैं। रंगोली, मिट्टी के दिए, मिठाइयां, गिफ्ट आइटम्स, फूलों की सजावट, आर्केस्ट्रा, टेंट एवं डेकोरेशन और रंग-बिरंगी लड़ियों का व्यापार करने वाले लोगों को फायदा हुआ है। 

दिल्ली के बाजारों में विशेष कार्यक्रम आयोजित 

सोमवार को रामलला प्राण प्रतिष्ठा के चलते दिल्ली के 700 बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है। दिल्ली में कुल 1500 से ज्यादा स्थानों पर उत्सव मनाने की तैयारी है। सीटीआई के मुताबिक, 22 जनवरी को दिल्ली के बाजारों में 5 लाख दीये जलाए जाएंगे। बाजारों में राम मंदिर से जुड़े सामानों की डिमांड 4 गुना बढ़ गई है। चावड़ी बाजार, सदर बाजार, किनारी बाजार में झंडों, राम मंदिर मॉडल, बिल्लों, पोशाक, फोटो आदि की किल्लत हो गई है। सामान की किल्लत की वजह से बाजार में भगवान राम से जुड़ी चीजों के दाम भी तीन गुना हो गए हैं। 

5379487