Logo
New Year celebration 2024: दिल्ली-एनसीआर में नए साल पर शराब की जमकर बिक्री होती है। दिसंबर माह की बात करें तो राजधानी में शराब की बिक्री में 14 फीसद उछाल आया है। शराब कारोबारियों की मानें तो पूरे महीने बिकने वाली शराब के मुकाबले 31 दिसंबर की रात तीन गुना अधिक बोतलें बिकने की उम्मीद है। पढ़िये रिपोर्ट...

New Year celebration 2024: देश के तमाम लोग साल 2023 को विदा करके 2024 का स्वागत करेंगे। दिल्ली-एनसीआर में आज नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए बड़ी पार्टियों का आयोजन किया जा रहा है। हर कोई अपने-अपने तरीके से नए साल का स्वागत करने की तैयारी में जुटा है। इस मौके पर शराब की भी जमकर बिक्री होती है। दिल्ली की बात करें तो दिसंबर माह में शराब की बिक्री में 14 फीसद इजाफा दर्ज किया गया है। वहीं, शराब कारोबारियों की मानें तो नए साल में इस बिक्री में तीन गुना इजाफा हो सकता है। केवल गुरुग्राम ही नहीं बल्कि नोएडा में भी शराब की बिक्री में बढ़ाेतरी होना तय है। विशेषकर नोएडा की बात करें तो यूपी के इस शहर ने अभी से रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।  

नए साल बिकेगी 12 करोड़ की शराब 

आबकारी विभाग की 29 दिसंबर की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में दिसंबर के महीने में शराब की बिक्री में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस महीने में करीब 4.56 करोड़ की बोतलें बेची गई। वहीं अगर यूपी की बात करें, तो गौतमबुद्ध नगर के लोगों ने 9 महीने के दौरान जमकर जाम छलकाया है। अधिकारियों का कहना है कि नए साल के मौके पर दिल्ली में आज करीब 12 करोड़ रुपये की शराब की ब्रिकी होने की संभावना है। 

अस्थायी बार की संख्या 1500 हुई

आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार के अनुसार, अभी तक उनके पास अस्थायी बार के लाइसेंस के लिए 1200 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। लेकिन अब इनकी संख्या 1500 से ज्यादा हो गई है। अस्थायी बार के लाइसेंस की फीस 11 हजार रुपये है। अभी जनपद में 439 शराब की दुकाने हैं।जिनमें अंग्रेजी मदिरा, देंसी मदिरा और बीयर की दुकान शामिल है। 

इसके अलावा, जिले में 124 स्थायी बार हैं, जहां पर आधी रात के बाद भी नए साल का जश्न मनेगा। इसके लिए संचालकों ने ज्यादा फीस देकर रात 1 बजे तक बार संचालित करने का लाइसेंस लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि नए साल से पहले यानी आज शाम तक जिले में 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब की खपत हो जाएगी। 

जांच करने के लिए टीम हुई गठित 

नए साल के जश्न के लिए आबकारी विभाग और पुलिस के अधिकारियों की सात संयुक्त टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों की मदद से जिले भर में चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। इसमें यह भी तय किया गया है कि जिले में किसी भी पार्टी या ठेके पर हरियाणा या दिल्ली से लाई गई अवैध शराब की खपत न हो। 

5379487