Logo
Shiv Murti Chowk: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रोजेक्ट से जुड़ी मंजूरी लेने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके लिए पर्यावरण से जुड़ी करीब सभी मंजूरी मिल गई हैं।

Shiv Murti Chowk: दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में शिव मूर्ति चौक से नेल्सन मंडेला मार्ग तक लगने वाले ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए टनल बनाने का काम जल्द शुरू होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रोजेक्ट से जुड़ी मंजूरी लेने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके लिए पर्यावरण से जुड़ी करीब सभी मंजूरी मिल गई हैं। इन पर जल्द ही मिलने वाली है, जो अगले कुछ दिनों में मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। अगले दो महीने के अंदर प्रोजेक्ट के कार्य क्षेत्र में आने वाले सीवर, पानी और गैस की पाइप लाइन को हटाया जाएगा। उसके बाद अंडरग्राउंड और बिजली के खंभों को शिफ्ट करने काम काम शुरू किया जाएगा।  

टनल के तैयार होने से जाम से मिलेगी राहत 

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि यह प्रोजेक्ट जाम को खत्म करने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि पास में महिपालपुर और रंगपुरी बाजार है, जहां पर काफी जाम रहता है। शिव मूर्ति चौक से नेल्सन मंडेला मार्ग को जोड़ने वाली टनल के तैयार होने पर रोजाना करीब तीन लाख वाहनों को बिना किसी बाधा के आवागमन हो सकेगा। 

ये भी पढ़ें:-दिल्ली के लोगों को जाम से मिलेगी राहत, नजफगढ़-फिरनी रोड होगा चौड़ा, एलिवेटिड कॉरिडोर की योजना टली

इस प्रोजेक्ट में लगेगा काफी समय 

इस प्रोजेक्ट के बनने से एनएच-248 बीबी (द्वारका एक्सप्रेसवे), एनएच-48 दिल्ली-जयपुर और दिल्ली से फरीदाबाद की तरफ जाने वाले एनएच-14 एई आपस में जोड़े जाएंगे। आने वाले कुछ महीनों में शिव मूर्ति चौक से शुरू हो रहा द्वारका एक्सप्रेसवे भी वाहनों के लिए खुलने वाला है। ऐसी स्थिति में वाहनों का दबाव कम करने और बिना रुकावट के वाहनों का आवागमन सुनिश्चित करने के लिए प्रोजेक्ट काफी अहम होने वाला है। इसलिए दिल्ली सरकार से जुड़े सभी विभागों से भी एनएचएआई द्वारा मंजूरी ली जा रही है। 

एनएचएआई के अधिकारियों ने दी जानकारी 

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि टनल बनाने में लंबा समय लगेगा। लेकिन चलते ट्रैफिक के बीच टनल बनाने का काम काफी चुनौती पूर्ण होता है, जिसकी वजह से प्रोजेक्ट पर समय लगेगा। दूसरा जिस लोकेशन पर टनल बनाई जानी है, उसके आसपास में सीवर, पानी की काफी पाइप लाइन है और उसके बाद गैस, बिजली और अन्य लाइनों में दबी हुई हैं, जिन्हें हटाने में करीब छह से आठ महीने का समय लग सकता है। इसलिए इस काम को पूरा करने में समय लगेगा। 

CH Govt hbm ad
5379487