Logo
दिल्ली के मुखर्जी नगर में सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को जल्द ही गिराया जाएगा। इसके लिए सभी रेजिडेंट्स को फ्लैट खाली करने के लिए नोटिस जारी किए गए है। जिस दिन फ्लैट मालिक दिल्ली विकास प्राधिकरण को सोसायटी कब्जा सौंप देंगे। उस दिन से ही उन्हें प्राधिकरण की ओर से हर माह किराया मिलना शुरू हो जाएगा।

Signature View Apartment:  दिल्ली के मुखर्जी नगर में सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट (Signature view apartment) को जल्द ही गिराया जाएगा। इसके लिए दिल्ली नगर निगम ने यहां रहने वाले लोगों को सोसायटी खाली करने के नोटिस दे दिए है। इस नोटिस के तहत सोमवार तक सभी को अपने फ्लैट खाली करने है। यह फ्लैट लोगों के रहने के लायक नहीं है, भविष्य में कोई बड़ा हादसा न हो। इसलिए इस जर्जर सोसायटी को दिल्ली विकास प्राधिकरण ने ध्वस्त करने का फैसला लिया है। 

दरअसल, सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को साल 2007-09 में बनाया गया था। जिसमें मध्यम आय समूह (MIG) और उच्च आय समूह (HIG) के करीब 336 फ्लैट है। इस अपार्टमेंट परिसर को निर्माण संबंधी कुछ समस्याओं की वजह से दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) इन फ्लैट्स को गिराना चाहता है। इसके लिए 18 दिसंबर को फ्लैट के मालिकों को नोटिस जारी किया किए गए थे। जिसमें कहा गया है कि सोसायटी खतरनाक स्थिति में है और अब यह लोगों के रहने लायक नहीं है। सोसाइटी के लोगों को इसे सात दिनों में खाली कर देना चाहिए। फ्लैट खाली करने का समय 25 दिसंबर यानी की सोमवार को खत्म हो रहा है। ऐसे में अब देखना ये होगा कि रेजिडेंट्स कल यह सोसायटी खाली कर पाते है या नहीं। वहीं सोसायटी की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) के पदाधिकारियों का कहना है कि वे फ्लैट को खाली करने के लिए तैयार हैं। लेकिन, उनकी शर्त है कि प्राधिकरण उन्हें किराए का भुगतान करें। 

सबसे खतरनाक स्थिति में है सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट ये टावर

खबरों की मानें, तो दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली के सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट के 12 टावरों में रहने वाले लोगों को फ्लैट खाली करने का नोटिस दिया है। जिसमें A, B, C, D, E, F, G, H, I, J, K और L टावर के फ्लैट खतरनाक स्थिति में हैं। इन सभी टावरों में रहने वालों को अपने -अपने फ्लैट खाली करने होंगे।

अभी क्या हुआ है सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को लेकर समझौता 

सोसायटी की आरडब्ल्यूए का कहना है कि सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट को एक दिन में खाली करना मुश्किल है। इसको लेकर आरडब्ल्यू और प्राधिकरण के बीच एक समझौता हुआ है। इस समझौते के हिसाब से DDA मौजूदा फ्लैट मालिकों के 336 फ्लैट के अलावा 168 नए फ्लैट बनाएगा। डीडीए के अधिकारियों का कहना है कि HIG फ्लैट मालिकों के लिए हर महीने 50, हजार रुपये और MIG फ्लैट के मालिकों को हर माह 38 हजार रुपये का किराया। उस दिन से दिया जाएगा। जब सभी 336 फ्लैट मालिक फ्लैट का कब्जा DDA को सौंप देंगे। 

 

ये भी पढ़ें-भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ बड़ा एक्शन


 

5379487