Logo
Dry Day In Delhi: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार ने चालू वित्त वर्ष की लास्ट तिमाही के लिए 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के साथ छह दिन ड्राई डे का ऐलान किया है।

Dry Day In Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस सहित छह ड्राइ डे यानी शुष्क दिवस की घोषणा कर दी है। एक्साइज कमिश्नर की मंजूरी के बाद इस संबंध में आदेश जारी किया जा चुका है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह 22 जनवरी को भी ड्राई डे घोषित करे।

इन दिनों में नहीं होगी शराब की बिक्री

उत्पाद शुल्क विभाग के मुताबिक, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 30 जनवरी को शहीद दिवस 2024 के दिन ड्राई डे रहेगा। वहीं, फरवरी में केवल एक ड्राई डे होगा, इसमें 24 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के अवसर पर शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। आबकारी विभाग ने अपने आदेश में साल के तीसरे महीने में 6 मार्च को स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती, 8 मार्च को महा शिवरात्रि, 25 मार्च को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे को ड्राई डे के रूप में लिस्ट किया है।

बीजेपी ने की 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने की मांग

इस बीच, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी सहित कई भाजपा नेताओं ने मांग की है कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दिन भी राष्ट्रीय राजधानी में ड्राई डे घोषित किया जाना चाहिए। अभी तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि, 22 जनवरी को भी सूखा दिवस घोषित किया गया है, तो कुल सात ऐसे दिन होंगे जब शराब की बिक्री पर रोक रहेगी।

ये भी पढ़ें: Delhi BJP का आज से निमंत्रण अभियान शुरू, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए लोगों को किया जाएगा आमंत्रित

नए साल पर शराब की खूब हुई बिक्री

दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, 31 दिसंबर 2023 को दिल्ली में 24,00,726 शराब की बोतलों की ब्रिकी हुई। यह पिछले वर्ष 31 दिसंबर 2022 की तुलना में 3,70,062 ज्यादा हैं। साल 2019 में आए कोरोना के बाद से लोगों को हर वक्त किसी न किसी तरह का डर सताने लगा था। हालांकि, इस बार भी नए साल पर कोरोना के मामले बढ़ते दिखे, लेकिन फिर भी दिल्ली के लोग नए साल के जश्न में डूबे रहे। साल 2023 के दिसंबर महीने में काफी ज्यादा शराब की ब्रिकी हुई। 

CH Govt hbm ad
5379487