Logo
Delhi News: दिल्ली के डॉक्टर बीडी मार्ग स्थित सासंद फ्लैट्स की छत पर लगे सोलर पैनल चोरी होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामले को दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली के डॉक्टर बीडी मार्ग स्थित सासंद फ्लैट्स की छत पर लगे सोलर पैनल चोरी होने का मामला सामने आया है। इस संबंध में नॉर्थ एवेन्यू थाने में पीडब्ल्यूडी विभाग ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पीडब्ल्यूडी ने12 जनवरी को ई-एफआईआर दर्ज कराई है।

वहीं, पीडब्ल्यूडी विभाग के शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। इसके अलावा पुलिस आरोपियों को पकड़ने के लिए फ्लैट्स के बाहर और आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। बता दें कि इस फ्लैट्स का देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया था। इस फ्लैट्स का उद्घाटन 23 नवंबर, 2020 को किया गया था। 

तीन टावर में बनाए गए 76 फ्लैट्स

जानकारी के मुताबिक, बीडी मार्ग पर गंगा यमुना सरस्वती के नाम से तीन टावर बनाए गए, जिनमें कुल 76 फ्लैट हैं। इन फ्लैट्स के निर्माण के लिए 80 साल से ज्यादा पुराने 8 बंगलों का पुनर्विकास किया गया है। इन फ्लैट्स को बनाने में कुल 213 करोड़ रुपये की लागत लगी थी। कोरोना के बावजूद 14 फीसदी की बचत के साथ इन फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूरा किया गया था। 

फ्लैट्स की खासियत

ये भी पढ़ें:-Delhi Crime: शाहीन बाग के ज्वेलरी शोरूम में चोर ने काटी दीवार, 1 किलो सोना लेकर फरार, घटना सीसीटीवी में कैद

इस प्रोजेक्ट में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित तमाम नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें फ्लाई ऐश (पावर प्लांट की राख) और कंस्ट्रक्शन साइट में डिमोलेशन से प्राप्त कचरे से बनाई गई ईंटें, एनर्जी एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए थर्मल इंसुलेशन से संबंधित डबल ग्लेज्ड विंडो, बिजली की खपत कम करने के लिए एलईडी लाइट फिटिंग, लाइट कंट्रोल के लिए ऑक्यूपेंसी आधारित सेंसर, कम बिजली से चलने वाले वीआरवी सिस्टम आधारित एयर कंडीशन, पानी की बचत करने के लिए कम बहाव वाले नल, वर्ष जल संचयन और छत पर सोलर प्लांट जैसे उपकरण लगाए गए थे।

5379487