Logo
Safdarjung Hospital: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में नए ओपीडी ब्लॉक में महिलाओं के लिए बनाए गए विशेष क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने महिलाओं के लिए बनाए गए इस विशेष क्लीनिक का उद्घाटन किया।

Safdarjung Hospital Special Clinic: बीते दिन 8 मार्च को दुनिया भर में महिला दिवस मनाया गया। इस मौके पर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में नए ओपीडी ब्लॉक में महिलाओं के लिए बनाए गए विशेष क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वंदना तलवार ने महिलाओं के लिए बनाए गए, इस विशेष क्लीनिक का उद्घाटन किया। अब सफदरजंग अस्पताल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के लिए बने विशेष क्लिनिक में महिलाएं कैंसर, मूत्र रोग विज्ञान एवं पैरेंट्रल आयरन थेरेपी की सुविधा का लाभ उठा पाएंगी।

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

विशेष क्लीनिक के शुभारंभ को लेकर डॉक्टरों ने बताया कि कैंसर विभाग में महिलाओं में जननांग पथ के प्री-इनवेसिव और इनवेसिव कैंसर की जांच होगी। इसमें गर्भाशय ग्रीवा, डिम्बग्रंथि, एंडोमेट्रियल, वल्वा और योनि कैंसर का पता लगाने के बाद इलाज किया जाएगा। वहीं, मूत्र रोग विज्ञान के क्लीनिक में इससे जुड़ी सभी बीमारियों (विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं) का उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से इलाज होगा। जबकि पैरेन्ट्रल आयरन थेरेपी क्लीनिक में गंभीर एनीमिया से पीड़ित सभी प्रसवपूर्व महिलाओं को पैरेन्ट्रल आयरन की आवश्यकताएं पूरी होंगी। इसके अलावा क्लीनिक को प्रसवपूर्व जटिलताओं के शीघ्र निदान और समय पर प्रबंधन के लिए अलग अल्ट्रासाउंड मशीन की उपस्थिति से भी सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के मौके पर दिल्ली सरकार बजट में महिलाओं के लिए लाई खास स्कीम

नए साल पर भी मरीजों का मिला था तोहफा

बता दें कि इससे पहले जनवरी में सफदरजंग अस्पताल का नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर शुरू किया गया था। इस नए सेंटर में 150 बेड और 7 ऑपरेशन थियेटर भी शामिल हुए थे। इसके साथ ही मरीजों और खिलाड़ियों की जल्दी रिकवरी के लिए पानी के अंदर ट्रेडमिल की सुविधा भी शुरु की गई थी। लिंक पर क्लिक कर खबर को विस्तार से पढ़िए...

5379487