Logo
Income Tax Department Office Fire: आईटीओ पर इनकम टैक्स ऑफिस की सीआर बिल्डिंग में आग कारणों का पता चल गया है। मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय में शॉर्टसर्किट से आग लगी थी।

Fire in IT Department Office: आईटीओ पर इनकम टैक्स ऑफिस की सीआर बिल्डिंग में आग लगने का कारण एसी में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। पुलिस ने फॉरेंसिक और क्राइम टीम ने घटनास्थल का मुआयना कराया है। हादसे में जान गंवाने वाले आयकर विभाग के अधिकारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए एलएनजेपी अस्पताल में रखवा दिया गया है।

दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग की तीसरी मंजिल पर शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी। धीरे-धीरे आग तीन कमरों में फैल गई। आग के दौरान अचानक विस्फोट हुआ। इसके बाद पुलिस ने एफएसएल की टीम से जांच कराने का फैसला किया।  

बिल्डिंग में सात लोग फंसे 

बता दें कि इनकम टैक्स ऑफिस में आग लगने सात लोग फंस गए थे। आग की जानकारी मिलते ही इनकम टैक्स और सेंट्रल GST के ऑफिस में भगदड़ मच गई। इस दौरान दो महिलाओं समेत सात लोग ऊपर ही फंस गए। फायर बिग्रेड ने इन्हें रेस्क्यू करवाया। जख्मी हालत में ऑफिस सुपरिंटेंडेंट सत्येंद्र कुमार को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस अफसरों का कहना है कि बाकी सभी खतरे से बाहर हैं।

लंच करने गए थे अधिकारी

अधिकारियों का कहना है कि सरकारी ऑफिस में डेढ़ से दो बजे के बीच लंच होता है। अधिकतर लोग लंच के बाहर गए हुए थे। इसलिए ऑफिस में भीड़ नहीं थी। जानकारी के मुताबिक सत्येंद्र भी लंच करने के बाद अपनी कुर्सी पर बैठे थे। इस दौरान 2.15 पर आग लगने की सूचना मिली और भगदड़ मच गई। फ्लोर पर मौजूद लोग तितर बितर हो गए।

ऑफिस सुपरिटेंडेंट की दम घुटने से हुई मौत 

लेकिन सत्येंद्र ने कमरे में जाकर दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। इसके अलावा सड़क की ओर खुलने वाली खिड़की को भी बंद कर लिया। इसके बाद कमरे में धुआं फैलने से सांस लेने में दिक्कत होने लगी जिससे दम घुटने मौत हो गई। दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि कमरे के 15 कदम दूरी पर सीढ़ी थी। इसके अलावा कमरे में खिड़की भी थी। लेकिन घबराहट के चलते उनका दोनों पर ध्यान नहीं गया।

ये भी पढ़ें:- चांदनी चौक की एक दुकान में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां मौके पर

इससे पहले भी लगी आग 

बता दें कि ITO स्थित इनकम टैक्स ऑफिस की सीआर बिल्डिंग में मंगलवार दोपहर को आग लगी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिल्डिंग पर कार्यालयों का भारी दबाव है। पहले भी PWD और CPWD के अधिकारी रिपोर्ट दे चुके हैं। यह बिल्डिंग पहले ही हेरीटेज घोषित हो चुकी है। विभागों के विशेषज्ञों ने पहले ही कहा था कि इस बिल्डिंग से दबाव कम किया जाना चाहिए।  इसमें पिछले साल भी आग लगी थी। हालांकि, इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ था। लेकिन इस बार ऑफिस सुपरिटेंडेंट की जान चली गई।

5379487