Logo
Ammonia In Yamuna: दिल्ली के लोगों को एक बार फिर से पानी की किल्लत हो सकती है। यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ जाने से कुछ इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित है।

Ammonia In Yamuna: राजधानी दिल्ली के लोगों को एक बार फिर से पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। सेंट्रल, साउथ और नॉर्थ दिल्ली में रहने वाले लोगों को आने वाले दिनों में भी पानी की किल्लत हो सकती है। वजीराबाद रिजर्वायर में अमोनिया का लेवल सामान्य से 6 गुना ज्यादा हो गया है। यमुना में अमोनिया का लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि प्लांट की तीनों यूनिट बंद करनी पड़ गई। वजीराबाद प्लांट के रिजर्वायर में अमोनिया लेवल करीब 3 पीपीएम रिकॉर्ड किया गया है, जो ट्रीट करने योग्य ही नहीं है। वजीराबाद रिजर्वायर में एकत्रित पानी के सैंपल की जांच भी की गई है, जो तय मानकों से काफी ज्यादा है। 

यमुना में सामान्य से 6 गुना ज्यादा अमोनिया

दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक, हरियाणा से जो पानी यमुना में आता है, उसे वजीराबाद प्लांट के पास बने रिजर्वायर में स्टोर करके रखा जाता है। उसी रिजर्वायर के पानी को वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला प्लांट में ले जाकर ट्रीट किया जाता है। वजीराबाद प्लांट के यूनिट-1 में अमोनिया का लेवल 2.2 पीपीएम, यूनिट-2 में भी इतना ही और यूनिट-3 में 1.8 पीपीएम है। जानकारी के अनुसार, रिजर्वायर में अमोनिया की मात्रा कम हुई है। इस दौरान यूनिट -1 में अमोनिया लेवल 1.8 पीपीएम, यूनिट-2 व यूनिट -3 में भी इतना पाया गया है। 

ये भी पढ़ें:-Delhi Water Supply Cuts: दिल्ली के इन इलाकों में आज और कल प्रभावित रहेगी पानी की आपूर्ति, यहां जानिए वजह

वजीराबाद प्लांट को बंद करने की मांग 

दरअसल, वजीराबाद रिजर्वायर में अमोनिया का स्तर बढ़ जाने की वजह से जल बोर्ड के अधिकारियों ने सूचना दी है कि रिजर्वायर में अमोनिया लेवल सामान्य से करीब 6 गुना ज्यादा है। अमोनिया की इतनी ज्यादा मात्रा किसी भी ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीट नहीं किया जा सकता है। इसलिए वजीराबाद प्लांट में पानी का उत्पादन बंद कर दिया जाए या फिर नहर से पानी को ट्रीट किया जाए। जानकारी के अनुसार, आज भी यमुना में अमोनिया लेवल कम नहीं हुआ है, तो प्लांट को बंद कर दिया जाएगा। 

5379487