Logo
दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सोमवार को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में सीएक्यूएम को फटकार लगाई थी।

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर गिरने से एक्यूआई खबर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दाखिल की गई थी। इसको लेकर आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण को लेकर जनहित याचिका पर आज सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। इस मामले में न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति एजी. मसीह की पीठ सुनवाई करेगी। इससे पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने धान की पराली जलाने वाले किसानों से नाममात्र का मुआवजा वसूलने पर चिंता जताई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने सीएक्यूएम को लगाई थी फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने के मामले में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को कार्रवाई नहीं करने को लेकर फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सीएक्यूएम ने निर्देश जारी किया, जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों के जिलाधिकारियों को निष्क्रियता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के खतरे से निपटने के लिए सीएक्यूएम को ज्यादा सक्रिय होने की जरूरत है, लेकिन आयोग ने उस तरह से कार्य नहीं किया जैसी उससे उम्मीद थी।

यह भी पढ़ें:- Delhi Air Pollution: विंटर एक्शन प्लान को लेकर ग्रीन वार रूम लांच, AAP ने बनाई आठ सदस्यीय टीम

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए 2020 में सीएक्यूएम की स्थापना की गई थी, ताकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से जुड़ी समस्याओं का बेहतर समन्वय, अनुसंधान, पहचान और समाधान किया जा सके।

5379487