Logo
राजधानी में आम आदमी पार्टी की डबल इंजन की सरकार होने के बाद भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कहीं, जन शौचालयों का अभाव है, तो कहीं नालियों का पानी गलियों व सड़कों पर बह रहा है।

Delhi: दिल्ली में आम आदमी पार्टी की डबल इंजन की सरकार को एक साल से अधिक का समय होने के बाद भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कहीं, जन शौचालयों का अभाव है, तो कहीं नालियों का पानी गलियों व सड़कों पर बह रहा है। इसके पीछे जो कारण बताया जा रहा है वह दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के विभागों के बीच तालमेल नहीं होना। बता दें कि दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ शैली ओबेरॉय ने एक प्रेस वार्ता में एक सवाल के जवाब में कहा था कि दिल्ली में अब आम आदमी पार्टी की सरकार है और अब नागरिकों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन निगम मुख्यालय में अपने अधिकारियों के साथ अनेकों समीक्षा बैठकों के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है।

बता दें कि नरेला जोन के अंतर्गत अलीपुर वार्ड में अलीपुर मैन बस स्टैंड और डीटीसी बस पास केंद्र के निकट एक ही जन शौचालय बना हुआ था, इसके साथ ही महिला शौचालय पर अक्सर ताला जड़ा रहता था। लोगों की मांग के बाद जब दिल्ली नगर निगम ने यहां जन शौचालयों का निर्माण शुरू ही किया था कि लोक निर्माण विभाग ने बनते हुए शौचालयों को तोड़ दिया, जबकि पहले से संचालित जन शौचालय को अब बंद कर दिया गया है, जिसके चलते लोग अब इधर उधर खुले में ही जगह तलाशते रहते हैं और महिलाओं को भारी परेशानी हो रही है। वहीं, नरेला जोन के ही बख्तावरपुर वार्ड के तहत आने वाले गांव सिंघु में दिल्ली नगर निगम प्राथमिक स्कूल के साथ नालियों की गहराई से सफाई नहीं हो रही है। जिसके चलते आसपास की कई गलियों में नालियों का पानी जमा हो जाता है। जब सफाई निरीक्षक से पूछा जाता है तो कहा जाता है कि बाढ़ एवं सिंचाई विभाग का नाला है।

दौरा कर शिकायतों का करेंगे समाधान- उपायुक्त

इस संबंध में नरेला जोन के उपायुक्त पवन कुमार ने बताया कि जन शौचालय की शिकायत उन्हें मिली हैं। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिन पहले उन्होंने जोन में पदभार संभाला है। मौके का दौरा करने के बाद अन्य शिकायतों का भी हल किया जाएगा।

महापौर ने दिल्ली वालों को दी थी बधाई

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के परिणाम आने के बाद दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने 13 जनवरी, 2024 को दिल्ली वालों को बधाई देते हुए बताया था कि 10 लाख से ऊपर आबादी वाले नगर निकायों में जहां दिल्ली 40-42 पर आती थी, अब 28 नंबर पर आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन और दिल्ली वालों के साथ के बिना ये नहीं हो सकता था। इसके साथ ही महापौर डॉ. ओबेरॉय ने कहा कि देश में 1 लाख से ऊपर आबादी वाली 446 नगर निकायों में स्वच्छता सर्वेक्षण हुआ और दिल्ली को 90वां स्थान मिला। पिछले साल, भाजपा शासन में दिल्ली 157 नंबर पर थी और आम आदमी पार्टी शासित नगर निगम ने 8 महीने में 66 नगर निकायों को पीछे छोड़ा है।

CH Govt hbm ad
5379487