Logo
Bakrid 2024: बकरीद यानी ईद-उल-अजहा 17 जून को मनाई जाएगी। इस त्योहार पर बकरे की कुर्बानी दी जाती है। तोतापरी नस्ल का बकरा सबसे ज्यादा डिमांड में है। पढ़िये इसकी खासियत...

Totapari Goats Demand Increased: दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुस्लिम समुदाय के इस सबसे त्योहार को ईद-उल-अजहा के नाम से जाना जाता है। इस त्योहार पर बकरे की कुर्बानी दी जाती है। इस बार यह त्योहार 17 जून को मनाया जाएगा। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के बकरा बाजार में खासी धूम दिख रही है। विशेषकर, तोतापरी बकरों की डिमांड सबसे ज्यादा है। इन बकरों की नस्ल में ऐसा क्या खास है, यह इसकी कीमत से अंदाजा लगाया जा सकता है। चलिये सबसे पहले बताते हैं कि तोतापरी बकरे की खासियत...

बकरों में तोतापरी बकरा एक सेलिब्रिटी

बकरा एक्सपर्ट्स राशिद और फारुख बताते हैं कि मेवात और आसपास के एरिया में तोतापरी बकरे पाले जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह अन्य बकरों की तुलना में बेहद ज्यादा ऊंचे होते हैं। इनका वजन भी 100 किलो के आसपास होता है। साथ ही, इनकी नाक तोते की तरह उठी होती है और होंठ नीचे दबे होते हैं, जिस कारण उसे तोतापरी बकरा कहा जाता है।

इसके अलावा, अलग-अलग रंग की वजह से तोतापरी बकरा अन्य बकरों की तुलना में और भी खूबसूरत लगता है। चूंकि बकरीद पर ज्यादा वजन वाले और खूबसूरत दिखने वाले बकरों की मांग अधिक रहती है, लिहाजा तोतापरी बकरा सबसे ज्यादा डिमांड में रहता है।

बड़े शहरों में ही भेजे जाते हैं तोतापरी बकरे

राशिद का कहना है कि तोतापरी बकरे की शुरुआती कीमत एक लाख रुपये के आसपास होती है। अगर इस बकरे को अधिक खिलाया पिलाया जाता है, तो वजन 100 किलो से भी अधिक हो सकता है। उन्होंने बताया कि अधिक कीमत होने के कारण छोटे शहरों की बजाए बड़े शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है। विशेषकर, मुंबई और दिल्ली एनसीआर में इन तोतापरी बकरों की खास डिमांड है। उन्होंने बताया कि इस नस्ल के बकरे को तैयार करने की कवायद तीन चार महीने पहले ही शुरु हो चुकी थी और अब इनकी बिक्री भी तेजी से हो रही है।

दिल्ली में सबसे बड़ी बकरा मंडी कौन सी

दिल्ली में जफराबाद की बकरा मंडी सबसे बड़ी बकरा मंडी है। यहां बकरा खरीदने के लिए दूर दूर से मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचते हैं। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर की मस्जिदों के बाहर भी बकरा मंडी लगती है। चूंकि अब बकरीद में कुछ ही दिन शेष बचे हैं, लिहाजा इस त्योहार को मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

5379487