Logo
Kite Festival In Baansera: यमुना किनारे बांसेरा बैम्बू पार्क में अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव आज से शुरू हो चुका है। इस दौरान पेशेवर पतंगबाजों ने नवीन पतंगों का प्रदर्शन किया।

Kite Festival In Baansera: दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए ने 13-14 जनवरी को सराय काले खां स्थित शहर के पहले बैंबू पार्क बांसेरा में दो दिवसीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, गौतम गंभीर, हर्षवर्धन और रमेश बिधूड़ी भी शामिल हुए। 

एलजी विनय सक्सेना ने क्या कहा

बांसेरा में डीडीए पतंग महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि हम एक ऐसी जगह पर अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव मना रहे हैं जिसे लगभग एक साल में पुनर्जीवित कर दिया गया है। यह स्थान (बांसेरा) दिल्ली के निर्माण और विध्वंस कचरे का कूड़ाघर हुआ करता था। अब आप जो देख रहे हैं वह बैंबू का एक सुंदर निवास स्थान बन चुका है।

डीडीए अधिकारी ने दी जानकारी

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पतंगों की इस अवसर पर एक गैलरी लगाई गई है। इसमें पतंगों की अलग-अलग किस्मों के बारे में बताया गया है। उन्होंन कहा कि युद्ध के समय में पतंग का इस्तेमाल, लड़ाकू पतंग, भारत में पतंग के महत्व आदि को बताया गया है। कार्यक्रम में प्रदर्शनी भी लगाई गई है। बच्चों के लिए अलग से किड्स जोन बनाया गया है। इस दौरान बच्चों ने खूब जमकर पतंगे भी उड़ाईं। हस्तशिल्प कलाकारों के स्टॉल भी लगाए गए हैं।

kite fetival in baansera
बांसेरा में दो दिवसीय पतंग उत्सव का आयोजन।

बांसेरा को फूलों से भी सजाया जाएगा 

बता दें कि लेफ्टिनेंट गवर्नर वीके सक्सेना ने अगस्त 2022 में बांसेरा की नींव रखी थी और इसे केवल एक साल में विकसित किया गया है। असम से लाए गए 25,000 से अधिक विशेष प्रकार के बांस के पौधे यहां लगाए गए हैं। डीडीए के अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद क्षेत्रों के अलावा, डीडीए ट्यूलिप के कम से कम 1 लाख फूल लगाएगा। अधिकारी ने कहा कि हमने बांसेरा में मौसमी फूल भी लगाए हैं और कुछ किस्में पहले ही खिल चुकी हैं। हम आने वाले वसंत के मौसम में यहां भारी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।

5379487