Logo
एक मामले में दो एफआईआर दर्ज होने का मामला सामने आया है। इसको लेकर पटियाला हाउस कोर्ट ने डीसीपी आईएफएसओ से दो एफआईआर दर्ज मामले को लेकर रिपोर्ट तलब की है।

Delhi: पटियाला हाउस कोर्ट ने डीसीपी आईएफएसओ से दो एफआईआर दर्ज मामले को लेकर रिपोर्ट तलब की है। दरअसल, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO के एक ही मामले में दो एफआईआर दर्ज करने के मामले में रिपोर्ट तलब की है। पटियाला हाउस कोर्ट ने मामले को लेकर 16 मार्च तक रिपोर्ट देने के लिए कहा है। कोर्ट ने रिपोर्ट में एक मामले में दो एफआईआर दर्ज क्यों की गईं, इसकी जानकारी देने को कहा है।

जानकारी के अनुसार, 2021 में स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज कराई गई थी, जिसका नंबर 155/21 था। अब पटियाला कोर्ट ने इस क्या जांच की गई, उस पर स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। वहीं, संबंधित डीसीपी की ओर से मामले में जवाब देते हुए बताया गया था कि कथित इंस्टाग्राम अकाउंट के रजिस्ट्रेशन डिटेल्स मांगने के लिए कंपनी को एक पत्र भेजा गया है। हालांकि, अभी इंस्टाग्राम की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है, इसलिए इस मामले की जांच पेंडिंग है।

वहीं, शिकायतकर्ता का दावा है कि एक ही मामले में दो एफआईआर राजनीतिक उद्देश्य की पूर्ति के लिए दर्ज की गई थीं और इसकी जांच की जानी चाहिए। इस पर कोर्ट ने कहा कि एफआईआर नंबर 154/21 और एफआईआर नंबर 155/21 दर्ज करने का कारण बताते हुए संबंधित डीसीपी रिपोर्ट दें।

मामला एक एफआईआर दो दर्ज

दरअसल, कोटला मुबारकपुर के रहने वाले मंजीत सिंह चुग ने जून 2021 में पुलिस को एक शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने पुलिस को अपनी शिकायत में कहा था कि किसी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर धार्मिक गुरुओं की फोटो के साथ छेड़छाड़ की। इसके अलावा उनके लिए आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी थीं।

इसके बाद मामले को स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट को फॉरवर्ड कर दिया। वहीं, स्पेशल सेल ने 15 जून के दिन इस मामले में हुई एक शिकायत पर दो एफआईआर दर्ज कर लीं। पहले एफआईआर 154 नंबर किसी और के बयान पर दर्ज की, जबकि दूसरी एफआईआर 155 नंबर मंजीत सिंह चुग के बयान पर दर्ज कर दी।

5379487