Logo
Tourism in India: भारत में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की कोशिश है कि देश में पर्यटकों की संख्या करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ की जाए।

Tourism in India: केन्द्र सरकार ने कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। पर्यटन मंत्रालय की पर्यटन महानिदेशक मुग्धा सिन्हा ने दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय बीएलटीएम 2024 के समापन मौके पर पत्रकारों से बातचीत में कहीं। उन्होंने कहा कि अभी देश में विदेशी पर्यटकों की सालाना आने की संख्या एक करोड़ के करीब है, इसे अमृत काल दौरान 10 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

'देश में पर्यटन का तेजी से विस्तार'

उन्होंने कहा कि इसमें पर्यटन उद्योग और सरकार एक साथ कैसे एक मंच पर आएं। यही नहीं विदेशी पर्यटक बार-बार यहां आएं इस पर काम किया जा रहा है। बीएलटीएम 2024 के समापन मौके पर उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी मौजूद थे। उन्होंने पहले यहां उत्तराखंड पवेलियन का दौरा किया। तत्पश्चात पत्रकारों से बातचीत में कहा कि देश में पर्यटन का तेजी से विस्तार हो रहा है। भारत के लोगों के लिए दुनिया अपने दरवाजे खोल रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन बढ़ेगा तो लोगों को रोजगार भी मिलेगा। स्थानीय लोगों के बीच रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

 '6 फीसदी सीएजीआर की दर से बढ़ेगा'

मुग्धा सिन्हा ने कहा कि देश के क्राफ्ट को ट्रैवल-टूरिज्म से जोड़ा जा रहा है। एक्सपो के आयोजक फेयरफैक्स मीडिया लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईओ संजीव अग्रवाल ने कहा कि अगर देश में पर्यटन क्षेत्र को और अधिक मजबूत करना है तो देश के रेलवे नेटवर्क को मजबूत बनाना होगा। देश में रेलवे का बहुत बड़ा नेटवर्क है, जिसे दुरुस्त करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक भारत का एमआईसीई पर्यटन बाजार 2024 से 2029 के बीच 6 फीसदी सीएजीआर की दर से बढेगा, जो देश के पर्यटन उद्योग में एमआईसीई के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।

अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों से जुड़ने का एक अनूठा अवसर

इंडियन एक्ज़हीबिशन इंडस्ट्री एसोसिएशन के मुताबिक 2019 में इस उद्योग का मूल्य 709 मिलियन डॉलर था और एक अनुमान के अनुसार यह 10.25 फीसदी सीएजीआर की दर से बढ़कर 2025 में 1283 मिलियन डॉलर पर पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि यशोभूमि में आयोजित बीएलटीएम 2024 एक्सपो में कई देशों तथा 21 भारतीय राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों से 500 से अधिक प्रदर्शकों के साथ यह भारत में एमआईसीई शो का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण है। तीन दिवसीय कार्यक्रम, बीएलटीएम 2024 ने यात्रा व्यापार आगंतुकों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शकों से जुड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है।

बीएलटीएम का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण

भारत के एकमात्र विशिष्ट बी2बी शो के रूप में यह नेटवर्किंग, सहयोग और सौदेबाजी का एक प्रमुख केंद्र बनने के लिए तैयार है। बीएलटीएम 2024 में आधिकारिक प्रतिभागियों में 5 राष्ट्रीय पर्यटन संगठन, 7 राज्यों के पर्यटन बोर्ड तथा भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय शामिल रहे। 10,000 से अधिक ट्रैवल ट्रेड पेशेवरों, 150 एमआईसीई नियोजकों, 100 कॉर्पोरेट खरीददारों, दक्षिण-पूर्वी एशिया, जीसी एवं रूस से 50 इंटरनेशनल खरीददरों तथा 80 वैडिंग प्लानर्स के सथ यह संस्करण बीएलटीएम का अब तक का सबसे बड़ा संस्करण रहा।

पर्यटन उद्योग देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्तंभ

बता दें कि भारत का यात्रा एवं पर्यटन उद्योग देश की अर्थव्यवस्थ का मुख्य स्तंभ है, जो जीडीपी में 10 फीसदी योगदान के साथ सालाना 78 बिलियन डॉलर उत्पन्न करता है। एक अनुमान के अनुसार 2029 तक यह उद्योग 53 मिलियन नौकरियां उत्पन्न करेगा और 30.5 मिलियन यात्रियों को आकर्षित करेगा, ये आंकड़े इस सेक्टर की विकास क्षमता को दर्शाते हैं। 2030 तक 253 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के अनुमान के साथ इस सेक्टर में विकास की अपार संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें:- सावधान! प्रदूषण बढ़ने वाला है: गोपाल राय ने लिखा केंद्र को पत्र, कृत्रिम बारिश कराने की मांगी इजाजत

5379487