Logo
हरियाणा के भिवानी में वित्तमंत्री जेपी दलाल के निर्देशानुसार मुआवजा वितरण में धांधली करने में दोषी पाए जाने पर लोहारू तहसील के पटवारी को निलंबित किया गया। जिलाधीश ने तुरंत प्रभाव से निलंबन के आदेश जारी कर दिए।

भिवानी: जिलाधीश महावीर कौशिक ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों के मुआवजा वितरण में धांधली करने में दोषी पाए जाने पर लोहारू तहसील के पटवार सर्कल गांव भीमा फरटिया के पटवारी राजबीर को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया। निलंबन की अवधि में पटवारी राजबीर का मुख्यालय उपमंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय सिवानी रहेगा। हरियाणा के वित्तमंत्री जेपी दलाल ने पटवारी को निलंबित करने के आदेश जारी किए थे।

मुआवजा वितरण में की थी गड़बड़ी

उल्लेखनीय है कि गांव भीमा फरटिया में प्राकृतिक आपदा के मुआवजा वितरण में गबन किए जाने का मामला कुछ दिन पहले वित्त मंत्री जेपी दलाल के सामने आया था। गांव फरटिया केहर सहित कई गांवों के किसानों ने वित्त मंत्री जेपी दलाल के समक्ष मामला रखते हुए जानकारी दी थी कि उनके गांव में मुआवजा वितरण में अनियमितता बरती गई हैं। इस मामले को वित्त मंत्री ने गंभीरता से लिया और जिला प्रशासन को इस मामले की जांच करने व दोषी के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। जेपी दलाल ने किसानों को आश्वासन दिया था कि मुआवजा वितरण में अनियमितताएं पाए जाने पर दोषी अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जांच के बाद हुई कार्रवाई

वित्तमंत्री के आदेश पर जिला प्रशासन द्वारा मुआवजा वितरण की गहनता से जांच करवाई गई। जांच में पटवार सर्कल गांव भीमा फरटिया के पटवारी राजबीर को मुआवजा वितरण में सरकारी धन का गबन करने का दोषी पाया गया। जांच में दोषी पाए जाने पर जिलाधीश महावीर कौशिक ने पटवारी राजबीर को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। जिलाधीश द्वारा आदेशानुसार निलंबन अवधि के दौरान पटवारी राजबीर का मुख्यालय उपमंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय सिवानी रहेगा।

5379487