Logo
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2024 (एचटेट) का आयोजन 7 व 8 दिसंबर को किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2024 (एचटेट) का आयोजन 7 व 8 दिसंबर को किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि सरकार ने एचटेट परीक्षा के आयोजन की अनुमति दे दी है। एचटेट परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

इस प्रकार होगी एचटेट परीक्षा

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सात दिसंबर को लेवल-3 की परीक्षा शाम तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक एवं 8 दिसंबर को लेवल-2 की परीक्षा सुबह 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक व लेवल-1 की परीक्षा शाम तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा से संबंधित सूचना शीघ्र ही बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दी जाएगी। इस बार भी प्रश्न पत्र की सुरक्षा को लेकर शिक्षा बोर्ड ने प्रश्न पत्रों पर क्यूआर कोड, अल्फा न्यूमेरिक और हिडन फीचर का फार्मूला अपनाया जाएगा।

परीक्षा के दौरान रहेगी कड़ी सुरक्षा

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि अगर कोई प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र से आउट होता है तो तुरंत उसका पता बोर्ड मुख्यालय की टीम को लग जाएगा। शिक्षा बोर्ड ने हाई सिक्योरिटी कैमरे और जैमर परीक्षा केंद्रों पर लगाने के लिए प्रक्रिया आरंभ की हुई है। यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है, तो उसका आवेदन, पात्रता रद्द कर दी जाएगी। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 में 2,29,223 अभ्यर्थी 408 परीक्षा केंद्रों पर प्रविष्ट हुए थे, जिसमें लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 47,700, लेवल-2 (टीजीटी) में 1,11,212 तथा लेवल-3 (पीजीटी) में 70,311 अभ्यर्थी शामिल हैं।

5379487