Logo
हरियाणा के भिवानी में एडीसी ने होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल, धर्मशाला संचालकों को सख्त निर्देश दिए कि वे अपने संस्थानों में कचरा प्रबंधन को लेकर एनजीटी के निर्देशों की पालना करें। एनजीटी के निर्देशों की पालना न करने वालों पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भिवानी: एडीसी एवं जिला नगर आयुक्त हर्षित कुमार ने सभी होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल, धर्मशाला संचालकों को सख्त निर्देश दिए कि वे अपने संस्थानों में कचरा प्रबंधन को लेकर एनजीटी के निर्देशों की पालना करें। एनजीटी के निर्देशों की पालना न करने वालों पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। एडीसी के निर्देश जारी करने के बाद होटलों, रेस्टोरेंट संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। सभी कचरे के उचित निस्तारण को लेकर सक्रिय नजर आ रहे है।

कचरे का होना चाहिए उचित प्रबंधन

एडीसी हर्षित कुमार ने कहा कि एनजीटी के निर्देशानुसार होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल, धर्मशालाओं में कचरा प्रबंधन होना चाहिए। इसके तहत संस्थान से निकलने वाले कचरे का उसी परिसर में उचित प्रबंधन करना होता है तथा कचरे को बाहर नहीं फेंका जा सकता। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो वह एनजीटी के आदेशों की उल्लंघना माना जाता है। एनजीटी द्वारा पर्यावरण की शुद्धता को लेकर ही संस्थानों में कचरे का उचित प्रबंधन करने को लेकर निर्देश दिए। इन निर्देशों के बारे में होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल, धर्मशाला संचालकों को समय-समय पर अवगत भी करवाया जाता है।

पर्यावरण शुद्धता का रखे ध्यान

एडीसी हर्षित कुमारने बताया कि विवाह या अन्य समारोह के दौरान इन संस्थाओं से भारी मात्रा में कचरा निकलता है। यदि यह कचरा बाहर खुले में डाल दिया जाता है तो उससे गंदगी का आलम बन जाता है, जिससे पर्यावरण अशुद्ध होता है। शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा भी होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल, धर्मशालाओं का निरीक्षण किया जाता है। इन संस्थानों का औचक निरीक्षण जारी रहेगा। यदि निरीक्षण के दौरान संस्थानों में एनजीटी के आदेशों की उल्लंघना होती मिलती है तो उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

5379487