Logo
हरियाणा के फरीदाबाद में पूर्व आईएएस प्रवीण कुमार दो गधों को साथ लेकर बड़खल विधानसभा में घूमते दिखाई दे रहे हैं। वह लोगों को इन गधों के माध्यम से संदेश देना चाहते हैं कि लोग अपनी मानसिकता को ठीक करें।

फरीदाबाद: हरियाणा के पूर्व आईएएस व फरीदाबाद के पूर्व डीसी प्रवीण कुमार इस समय सोशल मीडिया व लोगों की चर्चा का विषय बने हुए है। आखिर उन्हें क्या जरूरत पड़ी कि वह दो गधों को साथ लेकर बड़खल विधानसभा में घूमते दिखाई दे रहे हैं। उनका मानना है कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आचरण व विचारों पर नियंत्रण खोते जा रहे हैं। वह लोगों को इन गधों के माध्यम से संदेश देना चाहते हैं कि लोग अपनी मानसिकता को ठीक करें। अब देखने वाली बात यह होगी कि पूर्व आईएएस के इस काम से लोगों की मानसिकता में कितना बदलाव देखने को मिलेगा।

अनोखे अंदाज के लिए जाने जाते थे आईएएस

2001 बैच के आईएएस डॉ. प्रवीण कुमार हरियाणा कैडर में कई साल सेवाएं देने के बाद अपने कार्यकाल में एक अनोखे अंदाज में जाने जाते थे। उन्हीं अनोखे अंदाजों के चलते वह अक्सर लोगों के बीच में चर्चा का विषय बने रहते थे। लेकिन पूर्व आईएएस अधिकारी प्रवीण कुमार रिटायरमेंट के बाद भी लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखे अंदाज में सड़कों पर उतरे। उन्होंने दो गधों का सहारा नेका बड़खल विधानसभा में गली-गली घुमते हुए लोगों को संदेश दिया। उनका कहना है कि लोग आधुनिकता की दौड़ में जिंदगी जीने का वास्तविक तरीका भूलते दिखाई दे रहे हैं। लोग अपने निजी स्वार्थ के चलते एक दूसरे का शोषण करने पर उतारू हैं।

संकुचित सोच में उलझा हुआ हैं इंसान

पूर्व आईएएस डॉ. प्रवीण कुमार का मानना है कि भारत देश ने आविष्कार के नाम पर भले ही चांद पर पहुंचने का काम किया हो, लेकिन लोग अपने आचार विचार को आज भी सीमित संसाधनों में उलझा कर फंसे बैठे हुए हैं। इन्हीं लोगों की मानसिकता बदलने के लिए उन्होंने यह अनोखा कदम उठाने का फैसला लिया। पूर्व आईएएस डॉ. प्रवीण कुमार के इस अनोखे अंदाज से लोगों की मानसिकता पर कितना प्रभाव पड़ेगा, यह तो आने वाला वक्त ही तय करेगा, लेकिन यह बात सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है।

5379487