Logo
Faridabad Medical College: फरीदाबाद के मेडिकल कॉलेज में आईवीएफ सेंटर शुरू किया जाएगा। फरीदाबाद की महिलाओं को आईवीएफ इलाज के लिए दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा।

Faridabad Medical College: फरीदाबाद के  ESIC मेडिकल कॉलेज में महिलाओं को अब इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) की सुविधा मिलेगी। पहले महिलाओं को IVF के लिए दिल्ली रेफर कर दिया जाता था। अब फरीदाबाद में महिलाएं इस सुविधा का लाभ उठा सकती हैं। बता दें कि इसके लिए मेडिकल कॉलेज में अलग से वार्ड भी बनाया जाएगा। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन में अंडाशय को उत्तेजित करने वाली दवाएं, शुक्राणु संग्रह निषेचन, भ्रूण स्थानांतरण, गर्भावस्था का इलाज किया जाएगा।

केंद्र को बने डेढ़ साल से ज्यादा का समय

ESIC मेडिकल कॉलेज में IVF के लिए टीम भी बना ली गई है। बता दें कि ESIC मेडिकल कॉलेज में IVF सेंटर डेढ़ साल पहले बनकर तैयार हो गया था। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय निर्देश की मंजूरी न मिलने से इसे शुरू नहीं किया गया था। ESIC अस्पताल के डीन अनिल कुमार पांडेय का कहना है कि आईवीएफ केंद्र को बने हुए डेढ़ साल से भी ज्यादा का समय हो गया है। डीन का कहना है कि महिलाओं के इलाज के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

Also Read: सिविल अस्पताल के बिगड़े हालात, एक्स-रे मशीन फिर खराब, निराश होकर लौट रहे मरीज, दो माह से लॉन्ड्री मशीन बंद

फ्री मे होगा इलाज 

डीन का यह भी कहना है कि इलाज के लिए  मरीजों को 12 लाख रुपये देने नहीं पड़ेंगे। जिन लोगों का बीमा है उनका फ्री में इलाज होगा। डीन का कहना है कि सेंटर के शुरू हो जाने के बाद महिलाओं को दिल्ली के बसई दारापुर इंस्टीट्यूट में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। डीन का कहना है कि सेंटर का निरीक्षण करने के लिए पहले स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम आएगी, इसके बाद इस सेंटर को शुरू कर दिया जाएगा। डीन का कहना है कि बसई दारापुर इंस्टीट्यूट में आईवीएफ केस ज्यादा आने लगे थे,जिसके बाद अब फरीदाबाद के मेडिकल कॉलेज में महिलाओं सुविधा दी जाएगी। 

5379487