Logo
Delhi Gurugram Traffic: गुरुग्राम और दिल्ली एयरपोर्ट के बीच आवाजाही को बेहतर बनाने के लिए जीएमडीए और डायल ने एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला किया है। जिसके बनने से लोगों जाम की समस्या से भी निजाम मिल जाएगा।

Delhi Gurugram Traffic: गुरुग्राम से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे जाने वालों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है। लोगों की सुविधा को ध्यान में रहते हुए और गुरुग्राम और दिल्ली एयरपोर्ट के बीच आवाजाही को बेहतर बनाने के लिए जीएमडीए और डायल ने एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला किया है।

इस संबंध में दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने कहा है कि एलिवेटेड रोड बनाने से ट्रैफिक की समस्या को दूर किया जा सकेगा। इसके लिए कंसल्टेंट कंपनी की भी मदद ली जा रही है। फिलहाल कंसल्टेंट कंपनी ने इस फैसले को लेकर अपनी रिपोर्ट भी तैयार कर ली है।

कंसल्टेंट सिफारिश के अनुसार होगा फैसला  

गुरुग्राम और आईजीआई एयरपोर्ट के बीच पर एलिवेटेड रोड बनाने को लेकर 30 जुलाई, 2024 को जीएमआर और जीएमडीए अधिकारियों के बीच परियोजना से जुड़ी बातचीत भी हुई। इस बातचीत में यह कहा गया था कि कंसल्टेंट के फैसले के अनुसार ही एलिवेटेड रोड तैयार होंगी। दिल्ली हवाई अड्डे पर जितना ट्रैफिक होता है, उसमें करीब 14% ट्रैफिक गुरुग्राम का होता है। जिससे ट्रैफिक की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करना जरूरी है। 

आवाजाही होगी सुगम

कंसल्टेंट कंपनी ने एलिवेटेड रोड को बनाने की सिफारिश करने से पहले एयरपोर्ट-गुरुग्राम कनेक्टिविटी को लेकर एक अध्ययन किया था। इस अध्ययन रिपोर्ट में कंसल्टेंट कंपनी ने बताया था कि गुरुग्राम के अतुल कटारिया चौक और समालखा में टी-जंक्शन के बीच पुरानी दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर 5 किलोमीटर एक लंबी एलिवेटेड रोड बनाना जरूरी है। ताकि लोगों को ट्रैफिक की समस्या का समाना न करना पड़े। एलिवेटेड रोड करीब 5 मुख्य जंक्शनों को पार करेगी। जिससे आवाजाही सुगम होगी।

Also Read: यूपी-हरियाणा इंटर स्टेट बॉर्डर का मुद्दा, पिलर बनाने के बाद होगा समाधान, 6 महीने में पूरा होगा काम

बस मार्ग को किया जाएगा विकसित

कंपनी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि रेजांगला चौक से द्वारका एक्सप्रेसवे तक एक फ्लाईओवर बनाना जरूरी है, जो फ्लाईओवर गुरुग्राम और रेवाड़ी रेलवे ट्रैक के ऊपर से गुजरेगा। जिसकी वजह से ओल्ड गुरुग्राम में यातायात को सुगम बनेगा। इसके अलावा यह भी सामने आया है कि गुरुग्राम से लगभग 95 प्रतिशत यात्री कारों और निजी टैक्सियों के जरिए आईजीआई एयरपोर्ट जाते हैं। इसलिए कंसल्टेंट ने यह भी सुझाव दिया है कि गुरुग्राम और आईजीआई के बीच ज्यादा से ज्यादा बस मार्ग विकसित करना जरूरी है।

5379487