Logo
Gurugram Saras Fair 2024: गुरुग्राम में सरस आजीविका मेले की शुरुआत हो चुकी है। यह मेला दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों के लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Gurugram Saras Fair 2024: गुरुग्राम के लेजर वैली ग्राउंड में सरस आजीविका मेला की शुरुआत हो चुकी है। 29 अक्टूबर, 2024 तक जारी रहने वाले मेला इस मेले में देशभर से अलग-अलग राज्यों के स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार किए गए बेहतरीन उत्पादों के विभिन्न स्टॉल लगाए गए हैं। वहीं, इस मेले में बनाए गए फूड स्टॉल में हरियाणा सहित गुजरात, हिमाचल, आंध्र प्रदेश और आदि राज्यों के व्यंजनों का आनंद आप ले सकते हैं। जिसमें राजस्थानी गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, बंगाल की फिश करी, तेलंगाना का चिकन, बिहार का लिट्टी चोखा, पंजाब का सरसों का साग और मक्के की रोटी सहित पूरे भारत के स्वादिष्ट पकवानों के स्टॉल लगाए गए हैं।

केंद्र सरकार ने दिया सहयोग

सरस आजीविका मेला गुरुग्राम समेत दिल्ली क्षेत्र में लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। बता दें कि इस मेले को केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायत एवं विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया है। वहीं, सरस मेले की व्यवस्था उपायुक्त निशांत कुमार यादव और पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा की देखरेख में की गई है।

सुरक्षा के लिए किए गए ये इंतजाम

इस मेले में आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मोबाइल एटीएम रखा गया है। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 250 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और अग्निशमन विभाग की मोटरसाइकिलें पहले से ही तैनात की गई है। मेले में आग लगने से किसी भी तरह का नुकसान ना हो, इसके लिए अग्निशमन की टीम द्वारा दिन में दो बार मॉक ड्रिल की जाएगी। इस मेले में बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए गोल्फ कार्ट का स्पेशल इंतजाम किया गया है।

Also Read: धार्मिक नगरी हरिद्वार में हैं 5 लोकप्रिय जगहें, यहां की विजिट देगी अनूठा एहसास

इसके अलावा, मेले में स्वास्थ्य सेवा हेतु मेडिकल हेल्प डेस्क और एम्बुलेंस की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध की जाएगी। साथ ही मदर डे केयर भी बनाए गए हैं, जिसमें महिलाएं आराम से बैठ कर अपने शिशु को दूध पिला सकती हैं।  

5379487