Logo
election banner
हरियाणा के हिसार में मानसून सीजन खत्म होने के साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अब तक 192 डेंगू के मरीज मिल चुके है। मरीजों की बढ़ती संख्या देखकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने फौगिंग व लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया।

हिसार: मानसून सीजन खत्म होने के साथ ही जिले में डेंगू रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले में अब तक डेंगू के 192 रोगी मिल चुके हैं। बुधवार को सैंपलों की जांच में 12 नए डेंगू रोगी मिले, इससे पहले मंगलवार को जिले में डेंगू रोगियों का आंकड़ा 180 रहा था। मानसून सीजन खत्म होने पर डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार प्रयासरत है और लोगों को जागरूक भी कर रहे है। इसके बावजूद डेंगू ने स्पीड पकड़ ली है।

स्वास्थ्य कर्मी करें डेंगू बुखार बारे जागरूक

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सुभाष खतरेजा ने हिसार शहर के सभी एमपीएचडब्ल्यू, एमपीएचएस, डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर, आशा वर्कर के साथ डेंगू सीजन के पीक को देखते हुए एक विशेष बैठक की। डॉ. खतरेजा ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के लक्षण और बचाव की जानकारी दें। लोगों को बताएं कि आसपास पानी इकट्ठा न होने दें, पूरी बाजू के कपड़े पहने, आसपास सफाई रखें, जैसे ही बुखार होता है तुरंत खून की जांच करवाएं। इसके अलावा जहां पानी ज्यादा मात्रा में खड़ा है, वहां पर काला तेल डलवाने का कार्य करे। फोगिंग प्रत्येक पॉजिटिव केस पर आस-पास के 50 से 60 घरों में कराई जाए।

डेंगू के 192 और मलेरिया के 21 केस मिले

मलेरिया विभाग तकनीकी शाखा इंचार्ज प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में अब तक डेंगू केस की संख्या 192 है और मलेरिया के केस संख्या 21 है। गांवों के तालाबों में बरसाती सीजन से पहले और बाद में गंबूजिया मछली डलवाई गई है और प्रत्येक सीएचसी व एसडीएच पर डेंगू के वार्ड रिजर्व किए गए हैं। एंटी लारवा दवाई, फोगिंग की दवाई मलेरिया विभाग के पास उचित मात्रा में उपलब्ध है। आज तक 4761 घरों में लारवा मिलने पर चेतावनी नोटिस दिए गए हैं। नगर निगम हिसार और मलेरिया विभाग हिसार आपसी तालमेल से पूरे शहर में फॉगिंग करवा रहा है।

5379487