Logo
हरियाणा के हिसार में बुजुर्ग चिकित्सक को नग्न वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल करके 1.34 करोड़ रुपए ठगने के मामले में पुलिस ने 5 आरोपियों को काबू किया। पुलिस ने तीन आरोपियों को रिमांड पर लिया है, जबकि दो आरोपियों को जेल भेज दिया। अभी तक पुलिस ने 7.5 लाख रुपए की रिकवरी की है।

हिसार: पुलिस ने शहर के एक चिकित्सक से 1.34 करोड़ रुपए की ठगी करने के मामले में गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों से 7.5 लाख रुपए बरामद किए। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों में से तीन को आगामी पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया, जबकि दो आरोपियों को जेल भेज दिया। इसी बीच पुलिस ने नागरिकों को सावधान करते हुए कहा कि किसी भी ब्लैकमेलर को इस तरह से पैसे न दें, क्योंकि एक बार पैसे देने से उसकी ब्लैकमेलिंग बंद नहीं होती।

बुजुर्ग से ठगे थे 1.34 करोड़ रुपए

पुलिस के अनुसार शहर के चिकित्सक एवं सीनियर सिटीजन से 1.34 करोड़ रुपए की ठगी करने के मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के बाद इन आरोपियों से अब तक 7.5 लाख की रिकवरी की गई है। पकड़े गए पांचों आरोपियों में राजस्थान के भरतपुर जिले के पालड़ी निवासी मूरसलीम, हैदर, आदिल, शाहिद और जयगुना शामिल हैं। जांच अधिकारी एएसआई राजाराम ने बताया कि थाना साइबर हिसार में एनसीसीआरपी पोर्टल से हिसार निवासी एक बुजुर्ग व्यक्ति से 1 करोड़ 34 लाख 75 हजार रुपए की ठगी के बारे में शिकायत आई थी।

इस तरह बुजुर्ग को फंसाया

शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे कुछ लोगों ने व्हाट्सएप पर एक नग्न वीडियो कॉल कर फंसाया। फिर उसे फर्जी सीबीआई व यू-ट्यूब अधिकारी बनकर डराया गया और मामले को खत्म करने, अरेस्ट करने व युवती द्वारा सुसाइड करने पर फांसी की सजा होने का भय दिखाकर 1 करोड़ 34 लाख 75 हजार रुपए ठग लिए।

पुलिस ने दर्ज किया केस, पकड़े आरोपी

पुलिस ने दी गई शिकायत पर थाना साइबर में केस दर्ज करके छानबीन करते हुए उपरोक्त पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों से अब तक 7.5 लाख रुपए की रिकवरी की है। आरोपी आदिल और जयगुना को पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया, जबकि मूरसलीम, हैदर और शाहिद को पुलिस रिमांड पर लिया गया है। मामले की जांच जारी है।

न्यूड वीडियो कॉल से हो रही ठगी

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन ने नागरिकों को जागरूक करते हुए कहा कि धोखेबाजी करने की अपनी नवीनतम तकनीक में साइबर अपराधी नई तरकीब लेकर आए हैं। जैसे न्यूड वीडियो कॉल, इसके द्वारा वे व्हाट्सएप और अन्य वीडियो कॉल-सक्षम प्लेटफॉर्म जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को टारगेट करते हैं। ये जालसाज रैंडम नंबरों पर वीडियो कॉल करते हैं जिसमें एक नग्न महिला टारगेट किए व्यक्ति के साथ चैट करती है।

ऐसे फंसाते हैं जालसाज

जालसाज स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन का उपयोग करके पीड़ितों को महिला के साथ चैट करते हुए रिकॉर्ड करते हैं। फिर पीड़ितों को पैसे देने की धमकी के साथ वीडियो भेजते हैं, अन्यथा वे चैटिंग वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सांझा कर देंगे। ऐसा देखने में आया है कि जालसाज पीड़ितों के नंबर पर वीडियो कॉल करते हैं और जैसे ही वे उठाते हैं, अचानक एक नग्न महिला स्क्रीन पर बात करने लगती है। इससे पहले की पीड़ित समझ सकें कि क्या हो रहा है, धोखेबाज स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन का उपयोग करके चैट रिकॉर्ड कर, पीड़ित के नंबर पर धमकी भरे संदेश के साथ पैसे की मांग करते है।

5379487