Logo
हरियाणा के झज्जर का जवान गुजरात में आए चक्रवाती तूफान में लोगों की जान बचाते हुए शहीद हो गया। शहीद का वीरवार को पार्थिव शरीर गांव डावला पहुंचेगा, जहां उसका नम आंखों से अंतिम संस्कार किया जाएगा।

झज्जर: गुजरात में आए चक्रवाती तूफान के दौरान लोगों की जान बचाते हुए झज्जर का जांबाज बेटा शहीद हो गया। भारतीय तट रक्षा दल में कोस्ट गार्ड के पद पर तैनात गांव डावला निवासी कर्ण सिंह का पार्थिव शरीर वीरवार को डावला पहुंचेगा, जहां शहीद कर्ण सिंह को अंतिम विदाई दी जाएगी। समुंद्र में घायलों को ध्रुव एएलएच हेलीकॉप्टर में सवार होकर वापिस ला रहा था। अचानक हेलीकॉप्टर को एमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी और उनका हेलीकॉप्टर समुंद्र में गिर गया। इस हादसे में कर्ण सहित उसके दो अन्य साथी भी शहीद हो गए।

हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू करने का महारथी था कर्ण

आपातकालीन स्थिति में लोगों की जान बचाना कर्ण को बखूबी आता था। इसी कारण वह जहां अफसरों का चहेता था, वहीं उसे अपने साथियों के बीच इस काम के महारथी के रूप में भी जाना जाता था। इसी खूबी के कारण चक्रवाती तूफान में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने की जिम्मेवारी उसे सौंपी गई थी। शहीद होने से पहले तक वह 67 अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा।

साधारण परिवार से संबंध रखता था कर्ण

कर्ण एक साधारण परिवार से संबंध रखता था। उसके पिता ने ऑटो रिक्शा चलाकर अपने बच्चों की परवरिश की थी। शहर के शहीद रमेश कुमार राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से बारहवीं की पढ़ाई करने वाला कर्ण 2013 में भारतीय तट रक्षा दल में बतौर कोस्ट गार्ड भर्ती हो गया था। करीब तीन वर्ष पहले कर्ण के सिर से उसके पिता का साया भी उठ गया था। कर्ण शादीशुदा था और एक ढाई वर्षीय पुत्री व आठ माह के पुत्र का पिता था। उसका छोटा भाई अर्जुन स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ कार्यालय में सिक्योरिटी गार्ड के रूप में अपनी सेवाएं दे रहा है।

मंगलवार दोपहर मिली हादसे की सूचना

अमर शहीद कर्ण की अंतिम विदाई के लिए गांव के तागे वाले जोहड़ किनारे मिट्टी भरत करने में जुटे उसके परिजन नीरज देहराज व ललित भारती ने बताया कि मंगलवार की दोपहर उन्हें कर्ण के हेलीकॉप्टर क्रैश होने की सूचना मिली थी । बताया जा रहा था कि कर्ण अपने दो अन्य साथियों के साथ लापता है। सूचना मिलने के बाद परिजन सदमें में आ गए। इसके बाद जब उन्हें कर्ण की शहादत मिली तो परिजन गुजरात रवाना हो गए। बुधवार की रात दो बजे की फ्लाइट है। वीरवार सुबह उसे नम आंखों से सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी।

5379487