Logo
हरियाणा के जींद में स्कूल वैन चालक की लापरवाही के कारण बच्चे वैन से गिर गए और वैन के नीचे आ गए। आसपास के लोगों ने वैन को रोका और बच्चों को सुरक्षित नीचे से निकाला। पूरा हादसा सीसीटीवी में कैद हो गया, जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ।

जींद: आशरी गेट पर बुधवार को ऊंचाई पर छोटे बच्चों को लेकर खड़ी वैन अचानक पीछे चलने लगी, जिससे दो स्कूली बच्चे गिर कर वैन के पिछले पहिये की चपेट में आ गए। गनीमत रही कि स्थानीय दुकानदार व आसपास मौजूद लोग तुरंत मौके पर आए और चलती वैन को थाम लिया। हालांकि नीचे गिरने के कारण बच्चे मामूली से घायल भी हो गए। पूरा हादसा सीसीटीवी में कैद हो गया, जो बाद में सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। अगर घर के आगे बने रैंप की स्पॉट नहीं आती तो बच्चे वैन के नीचे ही आ गए होते और बड़ा हादसा हो सकता था।

स्कूल वैन चालक की लापरवाही

निजी स्कूल की एक वैन दोपहर को एक बजे के करीब आशरी गेट पर बच्चों को घर छोड़ने के लिए गई थी। स्कूल वैन में छोटे-छोटे बच्चे मौजूद थे। ड्राइवर के साइड वाली एक सीट पर तीन बच्चे बैठे हुए थे। आशरी गेट पर ऊंचाई पर स्कूल वैन को खड़ा कर चालक हैंड ब्रेक लगाए बिना बच्चों को उतारने के लिए साइड में चला गया। गाड़ी गियर में खड़ी थी, तभी आगे की सीट पर बैठे बच्चे ने गियर बाक्स छेड़ दिया। इससे गाड़ी न्यूट्रल हो गई और ऊंचाई से नीचे की तरफ चल पड़ी। वैन में पीछे वाली खिड़की पूरी तरह से खुली थी और इसमें बच्चे भी बैठे थे। गाड़ी पीछे की तरफ दौड़ पड़ी और सामने बने मकान के रैंप से टकरा कर रूकी। जिससे कुछ बच्चे नीचे गिरकर चोटिल हो गए।

शिक्षा विभाग पर खड़े हुए सवाल

वैन के नीचे आए बच्चों को बचाने के लिए आसपास के लोग दौड़ पड़े। उन्होंने वैन को रोका और बच्चों को सुरक्षित किया। अगर रैंप का स्पॉट नहीं होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। लोगों ने शिक्षा विभाग व स्कूल प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े किए, क्योंकि उपायुक्त द्वारा आदेश जारी किए गए हैं कि छोटे बच्चों को ऐसे वाहनों में न लाया जाए। डीसी द्वारा आदेशों के बावजूद भी नियमों को ताक पर रखकर छोटी वैन में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठा कर स्कूल से लाया जा रहा है। घटना के बाद अभिभावकों में भी रोष देखने को मिला।

सीसीटीवी में कैद हुआ हादसा

स्कूल वैन से बच्चों के नीचे गिरने का हादसा सीसीटीवी में कैद हो गया। इसे बाद में सोशल मीडिया पर भी वायरल किया गया, ताकि स्थानीय प्रशासन की आंखें खुल सकें। स्थानीय लोगों ने मांग की कि ऐसे स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जो मानकों पर खरा नहीं उतर रहे। इसमें वैन चालक की लापरवाही भी है, जो वैन को बिना बंद किए बाहर निकल गया।

5379487