Logo
हरियाणा के कैथल में मात्र तीन वोटरों वाला गांव खडावला है, जिसमें न तो कोई घर है और न ही पंचायत। गांव में मात्र तीन वोटर है, जिन्होंने आज तक अपने मत का प्रयोग नहीं किया। यह गांव शिव मंदिर के नाम से जाना जाता है, जहां बड़े बड़े नेता भी आकर शीश झुकाते हैं।

कैथल: आपने अक्सर कई गांवों के अनोखे किस्से सुने होंगे, लेकिन ऐसे गांव के बारे में नहीं सुना होगा जिसमें केवल तीन वोटर ही हैं और आज तक कभी भी किसी प्रत्याशी को वोट नहीं दिया। यहां हम बात कर रहे हैं कैथल के गांव खडालवा की, जो हरियाणा ही नहीं बल्कि पुरे देश का एकमात्र ऐसा गांव है जिसमें केवल तीन मतदाता होने पर भी इसे पूर्ण गांव का दर्जा मिला हुआ है। यह गांव अपने आप में एक ऐतिहासिक गांव बन गया है।

गांव में नहीं एक भी घर

गांव खडावला में हैरानी की बात यह है कि गांव में एक भी घर नहीं है, फिर भी यहां तीन व्यक्तियों के वोट बने हुए हैं। तीन वोटरों ने भी आज तक अपने मत का प्रयोग नहीं किया, फिर भी यहां बड़े-बड़े नेता अपना शीश झुकाते हैं। इस गांव में कभी भी सरपंची का चुनाव नहीं हुआ। इसका अस्तित्व भगवान शिव मंदिर से जुड़ा है। यहां के पुजारी महंत रघुनाथ गिरी, उनके शिष्य लाल गिरी व आत्मा गिरी सहित मात्र तीन वोट है। मंदिर और स्कूल बेचिराग गांव खडालवा के नाम पर है, लेकिन कोई आबादी नहीं है।

गांव के नाम 16 एकड़ जमीन व अस्थाई बस स्टैंड

गांव खडावला के नाम 16 एकड़ कृषि और गैर कृषि भूमि है। ज्यादातर भूमि को गायों के चारे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मंदिर के भंडारे और धर्मशाला के लिए गेहूं व धान की फसल भी उगाई जाती है। गांव में बनी धर्मशाला में बाहर से आया कोई व्यक्ति तीन दिन तक निशुल्क ठहर सकता है। इससे ज्यादा दिन रुकने के लिए मंदिर के पुजारी की अनुमति लेनी होती है। गांव में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, सहकारी बैंक, अस्थायी बस स्टैंड, गोशाला, दो सड़कें, गलियां बनी हुई है। राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार पूरे गांव की विरासत मंदिर के नाम है और भगवान शिव ही इस गांव के सरंपच व पंच हैं।

5379487