Logo
Danger Increases in Karnal: हरियाणा के करनाल में पश्चिमी यमुना नहर में कटाव से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इसके बाद से सिंचाई विभाग लगातार इस पर काबू पाने की कोशिश कर रही है।

Danger Increases in Karnal: करनाल में पश्चिमी यमुना नहर में कटाव की स्थिति पैदा हो गई है। जिसके चलते जिले में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। बताया जा रहा है कि नहर पर लगभग 200 फुट के हिस्से में कटाव शुरू हो गया है, इसके लिए सिंचाई विभाग की ओर से तुरंत कार्रवाई करते हुए कटाव को रोकने का काम शुरू किया जा चुका है। जिला प्रशासन ने भी कटाव से निपटने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

स्थानीय लोगों का कहना है कि कटाव की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग ने मौके पर पहुंच कर मिट्टी के कट्टे लगाने का काम शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि यह नहर जिला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इसके ऊपर से रेलवे लाइन गुजरती है और इसके दूसरी तरफ अंडर पास भी है। इस स्थिति में कटाव के चलते जिले में बाढ़ खतरा मंडरा रहा है।

जानें क्या है इस स्थिति का कारण

नहरी विभाग के अधिकारी का कहना है कि पश्चिमी यमुना नहर की पटरियों को कंक्रीट से पक्का किया गया था। लेकिन रेलवे लाइन ब्रिज के पास से ही कंक्रीट का हिस्सा पानी के साथ बह गया। इस कारण कटाव और भी ज्यादा बढ़ गया है। इस स्थिति को संभालने के लिए डंपर द्वारा मिट्टी मंगवाई गई है और नहर की पटरी को पक्का करने का काम जारी है। इसके अलावा, पत्थर भी पटरी पर डालकर उसे मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है

Also Read: राजधानी में बारिश का दौर जारी, हरियाणा में इतने दिन बरसेगा पानी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

अधिकारी ने दिया लोगों को आश्वासन

वहीं, सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि करीब 200 फुट हिस्सा पानी में कटाव के कारण यह नहर प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि विभाग की टीम इस हिस्से को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और जल्द ही इस स्थिति पर काबू कर लिया जाएगा। ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि इस स्थिति को विभाग की ओर से संभाल लिया जाएगा और फिलहाल किसी तरह के बड़े खतरे की संभावना नहीं है। यहां पर मनरेगा मजदूर भी सिंचाई विभाग की सहायता करने में लगे हुए हैं।

5379487