Logo
election banner
Farmers Protest in Kurukshetra: कुरुक्षेत्र में किसानों ने फसल खरीदने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और उन्होंने कहा कि तय एमएसपी पर उनकी धान की फसल नहीं खरीदी जा रही है।

Farmers Protest in Kurukshetra: हरियाणा में 27 सितंबर, 2024 से ही धान की खरीद जारी है। किसानों का आरोप है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर उनकी धान की फसल को नहीं खरीदा जा रहा है। इसके बाद कुरुक्षेत्र में किसानों ने बुधवार को फसल खरीदने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान किसानों ने  केडीबी रोड जाम कर प्रशासन पर आरोप लगाया कि नमी के नाम पर कट लगाया जा रहा है।

20 दिनों से परेशान हैं किसान

किसानों के अनुसार, वे पिछले 15 से 20 दिनों से फसल की कटाई करके कुरुक्षेत्र अनाज मंडी में लेकर आए हुए हैं, लेकिन उनके फसलों को कोई भी खरीद नहीं रहा है। जिसके चलते उन्हें काफी समय से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते किसानों में काफी रोष है और एमएसपी पर फसल खरीद की मांग को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया। 

किसानों का हो रहा नुकसान

वहीं, कुरुक्षेत्र के केडीबी रोड मल्टी आर्ट कल्चर सेंटर चौक पर घंटो तक किसानों ने जाम लगा दिया। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और किसानों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। किसान  मनजीत सिंह ने बताया कि वो पिछले महिने से ही अनाज मंडी में अपनी फसल लेकर बैठे हुए हैं, लेकिन उनकी फसल की खरीद नहीं की जा रही। किसी भी किसान को धान का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है, इसके किसानों को  काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। साथ ही मंडी में रखी उनकी फसल खराब भी हो रही है, लेकिन उन्हें अभी भी इस प्रदर्शन का कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है।

Also Read: किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी को करना पड़ा हार का सामना, जानें कौन रहा पिहोवा का विजेता

सरकार द्वारा तय की गई एमएसपी

किसानों का कहना है कि सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य 2320 निर्धारित किया हुआ है, लेकिन खरीद एजेंसी नमी के नाम पर फसल को कम दामों पर खरीद कर रही है। जिसके चलते गुस्से में आकर किसानों ने  रोड जाम किया। बता दें कि इस बार केंद्र सरकार ने सामान्य धान का  एमएसपी 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान के लिए 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। बाजरा की फसल के लिए 2625 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी तय की गई। 

5379487